Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

एशिया कप : भारत ने पाकिस्तान को फिर धूल चटाई

Published

on

एशिया कप, भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम, विराट कोहली

Loading

dhoni-123-27-02-2016-1456579639_storyimage

मीरपुर (ढाका)| भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए एशिया कप के चौथे और अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान को पांच विकेट से हरा दिया। पाकिस्तान ने भारत को 84 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने 15.3 ओवरों में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 49 रन विराट कोहली ने बनाए। उनके अलावा युवराज सिंह ने नाबाद 14 रनों का योगदान दिया। छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत बेहद खराब रही। पिछले मैच के हीरो रहे रोहित शर्मा (0) पारी की दूसरी गेंद पर ही पवेलियन लौट गए। भारतीय टीम आठ के कुल स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुकी थी। यह तीनों विकेट मोहम्मद आमिर ने लिए। इसके बाद कोहली और युवराज ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया। कोहली अपने अर्धशतक से एक रन से चूक गए। उन्होंने अपनी पारी में 51 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके लगाए। उन्हें मोहम्मद समी ने आउट किया। कोहली के बाद आए हार्दिक पांड़्या (0) दूसरी गेंद पर ही पवेलियन लौट गए। कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी (नाबाद 7) ने युवराज के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। धौनी ने चौके के साथ भारत को जीत दिलाई।

रोमांचक मैच में 5 विकेट से हराया

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाई और 17.3 ओवर में 83 रन पर ही ढेर हो गई थी। भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान किया। आशीष नेहरा ने मैच की चौथी गेंद पर पाकिस्तान को पहला झटका दिया। उन्होंने सलामी बल्लेबाज मोहम्मद हफीज (4) को कुल चार के स्कोर पर पवेलियन लौटाया। टीम पहले झटके से उबर पाती, इससे पहले ही जसप्रीत बुमराह ने शारजील खान (7) को 22 के कुल स्कोर पर चलता कर पाकिस्तान को दूसरा झटका देकर टीम को संकट में डाल दिया। खुर्रम मंजूर (10) अपने पहले मैच में बदकिस्मत साबित हुए। वह जब रन लेने की कोशिश कर रहे थे, तभी विराट कोहली की थ्रो सीधी विकटों पर जाकर लगी और वह पवेलियन लौट गए।

अनुभवी शोएव मलिक (4) और उमर अकमल (3) कुछ कर पाते, इससे पहले ही दोनों पवलियन लौट गए। इसके बाद आए सरफराज अहमद (25) ने एक छोर पकड़े रखा, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिला और टीम के बल्लेबाज अपने पैर जमाने से पहले ही आउट होते रहे। विकेट गिरने का सिलसिला लगातार चलता रहा और पाकिस्तान की पूरी टीम 17.3 ओवरों में 83 रनों पर पवेलियन लौट गई।पाकिस्तान के दो ही बल्लेबाज मंसूर और अहमद दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए, बाकी कोई बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। भारत की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज हार्दिक पांड्या रहे। उन्होंने 3.3 ओवर में महज आठ रन देकर तीन विकेट हासिल किए। रविन्द्र जडेजा को दो विकेट मिले। वहीं नेहरा, बुमराह, युवराज सिंह एक-एक विकेट लेने में सफल रहे। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

नेशनल

जेल से बाहर आएंगे अरविंद केजरीवाल, 1 जून तक के लिए मिली अंतरिम जमानत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमानत दे दी है। 2 जून को केजरीवाल को सरेंडर करना होगा। केजरीवाल आज ही तिहाड़ से बाहर आएंगे। साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि केजरीवाल पर चुनाव प्रचार को लेकर कोई पाबंदी नहीं है। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और दीपांकर दत्ता की पीठ ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद ये आदेश पारित किया है। केजरीवाल को जमानत लोकसभा चुनाव के चलते दी गई है। हालांकि कोर्ट में ईडी ने इसका विरोध किया और कहा कि ये संवैधानिक अधिकार नहीं है।

अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट से 5 जून तक की जमानत की मांग की थी। हालांकि, कोर्ट ने कहा- “हमें कोई समान लाइन नहीं खींचनी चाहिए। केजरीवाल को मार्च में गिरफ़्तार किया गया था और गिरफ़्तारी पहले या बाद में भी हो सकती थी। अब 21 दिन इधर-उधर से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। 2 जून को अरविंद केजरीवाल सरेंडर करेंगे।”

बीते गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने केजरीवाल की जमानत अर्जी का विरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर किया था। ईडी ने हलफनामे में कहा था कि चुनाव प्रचार करना कोई मौलिक अधिकार नहीं है। वहीं, दूसरी ओर ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल की लीगल टीम ने कड़ी आपत्ति जताई थी। हालांकि, ईडी की सभी दलीलों को दरकिनार करते हुए अदालत ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी है।

 

Continue Reading

Trending