Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

चीनी पर्यटकों को वीजा नियमों में छूट देगा रोमानिया

Published

on

Loading

1402042526_bannerVisaबुखारेस्ट। यूरोपीय देश रोमानिया के पर्यटन अधिकारियों ने सोमवार को अगले दो सप्ताह के भीतर चीनी पर्यटकों के लिए वीजा नियमों में छूट देने की घोषणा की। इसके तहत उन्हें एक सप्ताह के भीतर ही वीजा मिल जाएगा। ‘नेशनल अथॉरिटी ऑफ ट्यूरिज्म’ (एएनटी) के अनुसार, इस संबंध में अप्रवासन के लिए जनरल निरीक्षणालय, विदेश मंत्रालय और एएनटी की समिति के अधिकारियों के बीच एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर होंगे।

एएनटी की अध्यक्ष एंका पावेल नेडेया ने कहा कि यह सभी सुविधाएं उन्हीं पर्यटकों को दी जाएंगी, जो टूर ऑपरेटरों के जरिए यात्रा करेंगे। रोमानियाई पर्यटक आवास इकाइयों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, सालाना करीब 20 लाख विदेशी पर्यटक रोमानिया की यात्रा करते हैं।

रोमानिया आने वाले चीनी पर्यटकों की संख्या काफी कम है और स्थानीय ट्रेवल ऑपरेटरों का कहना है कि वीजा मिलने में देरी होना और लंबे समय तक वीजा का इंतजार करना जैसी कई बाधाएं देश में चीनी पर्यटकों के आने में बाधा डाल रही हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

रूस की सेना का बड़ा सैन्य अधिकारी गिरफ्तार, रिश्वत लेने का है आरोप

Published

on

Loading

मास्को। रूस में सेना के एक बड़े अधिकारी को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पकड़ा गया अफसर रूस का मुख्य संचार निदेशालय का प्रमुख वादिम शमारिन है। इससे कुछ दिन पहले ही रिश्वत लेने के ही आरोप में रूस के उपरक्षा मंत्री को गिरफ्तार किया गया था।

रूसी समाचार एजेंसियों ने एक सैन्य अदालत का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें दो महीने के लिए हिरासत में रखा गया है, लेकिन मामले के अन्य विवरण नहीं बताए गए हैं। इससे पहले, इसी साल अप्रैल में, रक्षा उप मंत्री तैमूर इवानोव को रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इवानोव सर्गेई शोइगु के करीबी सहयोगी थे। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसी महीने शोइगु को रक्षा मंत्री के पद से बर्खास्त कर दिया था। शोइगु को हटाए जाने के दो दिन बाद रक्षा मंत्रालय के कार्मिक निदेशालय के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल यूरी कुजनेत्सोव को रिश्वतखोरी के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया था।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बताया कि रक्षा अधिकारियों की गिरफ्तारी का यह संकेत नहीं है कि यह सेना के खिलाफ अभियान है। पेसकोव ने बृहस्पतिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई एक सतत कार्य है, यह कोई अभियान नहीं है। यह लगातार चलता रहता है। यह हमारे कानून प्रवर्तन एजेंसियों की गतिविधि का अनिवार्य हिस्सा है।’’ यूक्रेन के साथ लड़ाई में कीव पर जल्दी कब्जा करने में रूस की विफलता के लिए शोइगु को व्यापक रूप से दोषी ठहराया गया था और निजी सेना के कमांडर येवगेनी प्रिगोझिन ने उन पर अक्षमता और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। प्रिगोझिन ने जून 2023 में शोइगू को हटाने और सेना प्रमुख जनरल वेलेरी गेरासिमोव को हटाने की मांग करते हुए विद्रोह कर दिया था।

Continue Reading

Trending