Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

आस्ट्रेलियन ओपन : सेमीफाइनल में आमने-सामने होंगे जोकोविक, फेडरर

Published

on

Loading

मेलबर्न। मेलबर्न पार्क में जारी वर्ष के पहले आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूनार्मेट के पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल में टेनिस जगत के दो दिग्गज, सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त सर्बिया के नोवाक जोकोविक और महानतम खिलाड़ियों में शुमार स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर आमने-सामने होंगे। 

आस्ट्रेलियन ओपन के नौवें दिन मंगलवार को दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीत लिए।

तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त फेडरर ने रॉड लेवर अरेना में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चेक गणराज्य के टॉमस बर्डिख को सीधे सेटों में हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

चार बार के चैम्पियन फेडरर ने बर्डिख को दो घंटे 26 मिनट तक चले मैच में 7-6 (4), 6-2, 6-4 से हराया।

मेलबर्न पार्क में फेडरर की यह 80वीं जीत रही और इस लिहाज से आस्ट्रेलियन ओपन फेडरर के लिए सर्वाधिक सफल टूनार्मेट बन गया।

मैच के बाद फेडरर ने कहा, “मैं इस जीत से बेहद खुश हूं। टॉमस बीते कई वर्षो से मुझे काफी कड़ी टक्कर देते आ रहे हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बेहतर बनाते हैं। वह मुझे दुनिया के बड़े टूनार्मेंटों में हरा चुके हैं।”

इसी कोर्ट में बाद में हुए एक अन्य क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पांच बार के मौजूदा चैम्पियन जोकोविक को जापान के प्रतिद्वंद्वी सातवीं विश्व वरीयता प्राप्त की निशिकोरी के खिलाफ जीत हासिल करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी।

जोकोविक ने निशिकोरी को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-4 से हराया। जोकोविक को जीत हासिल करने में दो घंटे सात मिनट लगे।

गौरतलब है कि दोनों दिग्गजों के बीच अब तक कुल 44 मुकाबले हो चुके हैं और दोनों ही खिलाड़ी 22-22 मैच जीतकर बराबरी पर हैं। फेडरर पिछले वर्ष आखिरी के दो ग्रैंड स्लैम विंबलडन और अमेरिकी ओपन के फाइनल में जोकोविक के हाथों हार चुके हैं।

फेडरर कई वर्षो से खिताब के लिए तरस रहे हैं। फेडरर ने आखिरी बार 2012 में विंबलडन जीतकर अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। वहीं जोकोविक ने पिछले वर्ष तीन ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे।

खेल-कूद

IPL 2024: खिताबी मुकाबले में आज भिड़ेंगे कोलकाता और हैदराबाद

Published

on

Loading

चेन्नई। IPL के फाइनल मुकाबले में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें आमने सामने होंगी। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम शानदार फॉर्म में है। लीग स्टेज में 14 में से 9 मैच जीतकर 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर रही। क्वालिफायर-1 में उसने सनराइजर्स को हराया। उसके पास तीसरी बार चैंपियन बनने का मौका है।

वहीं सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अंक तालिका में 14 मैच में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रही थी। प्लेऑफ-1 में कोलकाता से हारने के बाद क्वालिफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर फाइनल में पहुंची। उसके पास चैंपियन बनने दूसरा मौका है। कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं।

वहीं, सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 में डेविड वार्नर की अगुवाई में खिताब हासिल किया। श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली टीम मैच में मजबूत आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। यह तीसरा मौका होगा जब दोनों टीमें सीजन में आमने-सामने है। आमने-सामने की लड़ाई में कोलकाता का पलड़ा भारी है। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 27 मुकाबले हुए। इनमें से 18 मुकाबले कोलकाता ने और 9 मुकाबले हैदराबाद ने जीते।

इस फाइनल मुकाबले की खास बात यह है कि जहां एक तरफ हैदराबाद के पास उनकी तूफानी बैटिंग लाइन-अप है, वहीं दूसरी तरफ कोलकाता की खतरनाक स्पिन जोड़ी, सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती, जो किसी भी मजबूत बैटिंग लाइन-अप को तोड़ने का माद्दा रखती है। अगर हैदराबाद की बात करे तो गेंदबाज़ी लाइन अप में भुवनेश्वर कुमार कोलकाता के विरुद्ध अहम भूमिका निभा सकते हैं। कुल मिलाकर यह मुकाबला कांटे की टक्कर का होने वाला है, लेकिन पसंदीदा कोलकाता मानी जा रही है।

संभावित प्लेइंग 11

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस (कप्तान), ट्रैविस हेड, राहुल त्रिपाठी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, एडन मार्करम, अभिषेक शर्मा, नीतीश रेड्डी, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन और मयंक मारकंडे।

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), रहमनुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रमनदीप सिंह, वेंकटेश अय्यर, सुनील नारायण, आंद्रे रसल, हर्षित राणा, वैभव अरोड़ा, मिचेल स्टार्क और वरुण चक्रवर्ती।

Continue Reading

Trending