Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

भारतीय टेक्सटाइल्स की झलक दिखाता आईएफएफडी कैलेंडर 2016

Published

on

Loading

नई दिल्ली| इंडियन फेडरेशन फॉर फैशन डेवलेपमेंट (आईएफएफडी) हर साल इंडियन फैशन डिजाइनर्स को फोकस कर कैलेंडर जारी करता है। इस साल कैलेंडर में इंडियन डिजाइनर्स के साथ साथ इंडियन टेक्सटाइल्स को भी तरजीह दी गई है। आईएफएफडी कैलेंडर 2016 में हर क्षेत्र के टेक्सटाइल्स की शैली को दर्शाया गया है। कैलेंडर में बनारस, भागलपुर, बाड़मेर, चंदेरी, असम, भुदनपोचमपल्ली, गुजरात की खादी, जयपुर, मसुलिपटनम, फुलिया के टेक्सटाइल की खूबियां नजर आ रही हैं।

आईआईएफडी ने यह कैलेंडर 21 जनवरी को नई दिल्ली के कनॉट प्लेस के ‘अनप्लग्ड कोर्टयार्ड’ में लांच किया। इस मौके पर फैशन जगत के कई दिग्गज मौजूद थे।

आईएफएफडी की फैशन निदेशक किरण खेवा ने इस कैलेंडर के बारे में बताया, “कैलेंडर के जरिए आईएफएफडी दुनिया को बताना चाहता है कि भारत सिर्फ ग्लोबल ब्रांड्स में ही मैन्युफैक्चरिंग हब नहीं है, बल्कि ये अपने इनोवेशन के साथ दुनिया के कई बड़े देशों को टक्कर दे सकता है।”

आईआईएफडी कैलेंडर 2016 को ऋतु कुमार (कवर पृष्ठ), एग्जाम्पल (जनवरी), योगेश चौधरी (फरवरी), वैशाली एस (मार्च), सुकेत धीर (अप्रैल), राजदीप रनावत (मई), दीक्षा शर्मा (जून), एका (जुलाई), डेनियल साइयम (अगस्त), संजय गर्ग (सितंबर), श्रवण कुमार रामास्वामी (अक्टूबर), गौरव जय गुप्ता (नवंबर), रोहित बल (दिसंबर) ने डिजाइन किया है।

लाइफ स्टाइल

दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है जंक फूड, इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज  

Published

on

By

Junk food invites heart related diseases, avoid these foods

Loading

नई दिल्ली। अनियमित लाइफ स्टाइल व तला भुना जंक फूड दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह बन गया है। स्टडीज़ के अनुसार, अगर आप अपने दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो इन 4 तरह के खाने से दूरी बना लें।

तला हुआ खाना

कई शोध से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

चीनी युक्त सोडा या फिर केक

चीनी को मीठा ज़हर ही कहा जाता है। केक, मफिन, कुकीज़ और मीठी ड्रिंक्स शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। चीनी का ज़्यादा सेवन शरीर में फैट्स बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज़, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

लाल मांस

रेड मीट सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से धमनियों में प्लाक जम सकता है। जिनको मटन खाने का शौक है, उन्हें वह हिस्सा खाना चाहिए जिसमें ज़्यादा प्रोटीन और कम फैट हो। अगर आप चिकन खा रहे हैं तो ब्रेस्ट, विंग्ज़ वाला हिस्सा में ज़्यादा प्रोटीन होता है और कम फैट। वहीं, मछली सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है।

सफेद चावल, ब्रेड या फिर पास्ता

सफेद ब्रेड, मैदे, चीनी और प्रोसेस्ड तेल को मिलाकर तैयार किए जाने वाले फूड्स में किसी भी तरह का फायदा नहीं होता। ऐसा ही सफेद पास्ता के साथ भी है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए दिल की सेहत के लिए इसका ज़्यादा सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending