Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

असम की समस्याओं के लिए कांग्रेस जिम्मेदार : मोदी

Published

on

Loading

गुवाहाटी| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को असम की समस्याओं के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि पिछले 15 सालों में इस राज्य में विकास का कोई काम नहीं हुआ, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इसी राज्य से राज्यसभा के लिए चुने गए थे। मोदी ने यहां एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, “उन्होंने 15 साल में कुछ नहीं किया और मुझसे उम्मीद करते हैं कि मैं 15 महीने में सबकुछ कर दूं।”

उन्होंने कहा, “मैं समझता था कि असम में तो कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, क्योंकि कांग्रेस पिछले 15 सालों से यहां सत्ता में है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 साल तक देश पर शासन किया जो कि यहीं से चुने गए थे।”

मोदी यहां आईआईटी गुवाहाटी में लगभग 6,000 विद्यार्थियों को संबोधित करने वाले हैं। प्रदेश में अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने हैं।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending