Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

दिल्ली पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर सुरक्षा कड़ी की

Published

on

Loading

नई दिल्ली| नववर्ष के जश्न के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सुरक्षा कड़ी कर दी गई। पुलिस ने कहा कि पुलिस दिल्ली में भीड़भाड़ वाली जगहों, बाजारों, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व अन्य प्रमुख जगहों पर नजर रखेगी, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटने पाए।

पुलिस नाकों व सीमा चौकियों को दिल्ली में आने-जाने वाले वाहनों की सघन जांच करने के लिए कहा गया है। शहर में जगह-जगह बैरिकेड्स लगाए गए हैं और हर जगह यातायात पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है।

पुलिस ने कहा कि वे उन रेस्तरां, होटलों, पब, फार्महाउस व अन्य सार्वजनिक जगहों पर नजर रखेगी, जहां नववर्ष का जश्न मनाने के लिए लोगों के बड़ी तादाद में जुटने की संभावना है।

विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) मुकेश चंद्र ने कहा, “दिल्ली यातायात पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर पूरे शहर में सुचारु यातायात के लिए व्यापक स्तर पर इंतजाम किए गए हैं। कनॉट प्लेस के आसपास के इलाकों में विशेष इंतजाम किए गए हैं।”

उन्होंने कहा, “कनॉट प्लेस से लगती जगहों पर रात 8.30 बजे से नववर्ष का जश्न थमने तक सभी निजी व सार्वजनिक वाहनों पर प्रतिबंध है।”

साकेत, ग्रेटर कैलाश मार्केट, चिराग दिल्ली, न्यू फ्रेंड्स कालोनी, डिफेंस कालोनी एवं महरौली में यातायात डायवर्ट रहेगा।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “दिल्ली में ड्रंक एंड ड्राइविंग को रोकने के लिए गहन जांच अभियान चलाया जाएगा।”

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending