Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

नीतीश के शपथ ग्रहण में जा सकते हैं चांडी

Published

on

Loading

तिरुवनंतपुरम| केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी गुरुवार को होने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित हो सकते हैं। चांडी के एक नजदीकी सहयोगी ने आईएएनएस को बताया कि नीतीश कुमार ने पहले फैक्स के माध्यम से चांडी को आमंत्रण भेजा। उसके बाद उन्होंने चांडी को फोन भी किया और उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया। इसके बाद कई अन्य स्थानों से भी उनके पास फोन कॉल्स और निमंत्रण आए, जिसके बाद उन्होंने शपथ ग्रहण में जाने का मन बना लिया है।

पहले तय किया गया था कि चांडी शपथ ग्रहण में खुद न जाकर कृषि मंत्री के. पी. मोहनन को केरल सरकार की ओर से उपस्थित होने के लिए कहेंगे।

चांडी के फैसला बदलने का एक कारण यह बताया जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से जीतने वाले महागठबंधन में कांग्रेस भी शामिल है। साथ ही जनता दल (युनाइटेड) भी केरल में उनकी सरकार की सहयोगी है।

चांडी के बुधवार को साप्ताहिक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद पटना रवाना होने की संभावना है।

पटना में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के भी शामिल होने की संभावना है।

 

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी, बीजेपी को मिलेंगी इतनी सीटें

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में आज सातवें और अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 4 जून को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बीजेपी जहां आसानी से सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है तो वहीं इंडी अलायंस ने का दावा है कि 4 जून को गठबंधन के विजय होगी।

वहीं, राजनीति के दिग्गज विश्लेषकों में से एक प्रशांत किशोर ने एग्जिट पोल से पहले नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की है। प्रशांत किशोर ने कहा है कि बीजेपी इस बार अकेले 303 सीटें जीतेगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने इतनी ही सीटें जीती थी। प्रशांत ने कहा है कि इस बार भी बीजेपी 303 सीटें या इससे कुछ ज्यादा सीटें जीत कर सरकार बनाती नज़र आ रही है। उन्होंने पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बीजेपी के वोट प्रतिशत बढ़ने की भी संभावना बताई है। आज आखिरी चरण के मतदान के खत्म होते ही शाम साढ़े 6 बजे के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी होंगे।

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक वोटिंग की प्रक्रिया पूरी होने के 30 मिनट के बाद ही एग्जिट पोल दिखाए जा सकते हैं। ऐसे में शाम को 6 बजे वोटिंग पूरी होगी और इसके आधा घंटा बाद एग्जिट पोल दिखाया जाएगा। इसके लिए न्यूज एजेंसियों ने अपनी तैयारी कर ली है।

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी के खाते में 303 सीटें थीं। वहीं कांग्रेस को केवल 52 सीटों पर जीत हासिल हो सकी थी। टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली थी। जेडीयू को 16 सीटें और समाजवादी पार्टी को मात्र पांच सीटें मिली थीं। बीएसपी को यूपी में 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बता दें कि इस बार कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि उसके नेता एग्जिट पोल डिबेट में शामिल नहीं होंगे।

Continue Reading

Trending