Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अफ्रीकियों के लिए मानवाधिकारों को बढ़ावा देगा यूएन

Published

on

Loading

 

संयुक्त राष्ट्र| संयुक्त राष्ट्र अगले दशक में अफ्रीकी मूल के लोगों के लिए मानवाधिकार संबंधित पहलों को लागू करेगा, खास तौर से सभी को समान न्याय सुनिश्चित कराएगा। उप महासचिव जेन एलियासन ने यह जानकारी दी। एलियासन ने मंगलवार को स्कमबर्ग सेंटर फॉर रिसर्च में आयोजित मानवाधिकार दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल बुधवार को मनाए जा रहे मानवाधिकार दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के ‘अफ्रीकी मूल के लोगों का दशक (डिकेड ऑफ पीपल ऑफ अफ्रीका)’ कार्यक्रम की शुरुआत होगी।

उन्होंने कहा, “यह दुनिया में अफ्रीकी नागरिकों और अफ्रीकी प्रवासियों द्वारा अनुभव की गई समानता को प्रकाशित करने और गुलामी तथा उपनिवेशवाद के ऐतिहासिक बोझ के प्रति जागरूकता फैलाने का एक अवसर होगा।”

एलियासन ने कहा कि वर्तमान में अमेरिका में पुलिस की हिंसक कार्रवाई और नस्ली रूपरेखा पर बहस जरूरी है। ये त्रासदियां दर्शाती हैं कि दुनिया में हर जगह न्याय में निष्पक्षता और कानून प्रवर्तन सुनिश्चित करने और सभी के लिए मानवाधिकारों को बढ़ावा देने और इन्हें कायम रखने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, “अफ्रीकी मूल के लोग दुनिया के सबसे गरीब और अधिकारहीन समूहों में से एक हैं। वे शायद न्यायिक भेदभाव का शिकार होते हैं और उच्च दर पर कैद का सामना करते हैं। ”

एलियासन ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र जल्द ही अपने मुख्यालयों में दासता और अटलांटिक पार दास तस्करी के पीड़ितों के सम्मान में एक स्थायी स्मारक बनाएगा।

पिछले साल, संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रस्ताव में घोषणा की गई थी कि ‘इंटरनेशनल डिकेड फॉर पीपल ऑफ अफ्रीकन डिसेंट’ की शुरुआत एक जनवरी, 2015 को होगी और इसका अंत 31 दिसंबर, 2024 को होगा। इसकी थीम होगी- ‘अफ्रीकी मूल के लोग : मान्यता, न्याय और विकास।’

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1950 में 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस घोषित किया था।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending