Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कला को राजनीति से दूर रखा जाए’

Published

on

Loading

मुंबई| शिवसेना की धमकी के बाद यहां पाकिस्तानी गजल गायक गुलाम अली का संगीत कार्यक्रम रद्द किए जाने की अभिनेत्री शबाना आजमी, डिजाइनर वेंडल रोड्रिक्स, गायक कैलाश खेर, फिल्मकार महेश भट्ट व अन्य हस्तियों ने निंदा की है। वहीं, पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष ने आशा जताई है कि भारत सरकार इस मामले में ‘जिम्मेदारी’ से काम लेगी। उक्त हस्तियों ने मुंबई व पुणे में गुलाम अली का संगीत कार्यक्रम रद्द किए जाने की पुरजोर निंदा करते हुए कहा है कि संगीत की कोई सरहद नहीं होती।

शबाना ने ट्विटर पर अफसोस जताते हुए लिखा क्या हम पाकिस्तान के साथ युद्ध कर रहे हैं, क्या हमने कूटनीतिक रिश्ते तोड़ दिए हैं,  क्या हमने हमारे दूतावासों को ताला मार दिया है, तो गुलाम अली पर प्रतिबंध लगाने का क्या औचित्य है| महेश भट्ट ने कहना है की  यह एक परिचित भयावह अनुभव है जो हमारे देश के इस हिस्से में अक्सर देखने को मिलता है। फैशन डिजाइनर वेंडल रोड्रिक्स ने कहा कि संगीत कार्यक्रमों को सरकार से दूर रखा जाना चाहिए। उन्होंने भारतीयों की ओर से माफी भी मांगी।

लोकप्रिय संगीतकार जोड़ी विशाल-शेखर के विशाल ददलानी ने कार्यक्रम रद्द होने अफसोस जताते हुए ट्विटर पर लिखा, गुलाम अली साहब और उनका संगीत राजनीति से परे व ऊपर है। अगर वह प्रस्तुति नहीं दे सके तो यह उनका नहीं हमारा नुकसान होगा। उनके जोड़ीदार शेखर रवजियानी ने कहा कि गुलाब अली साब हमारे मेहमान हैं| संगीत किसी सरहद को नहीं मानता।

वहीँ कैलाश खेर ने कहा कि संगीत, कला और खेलों को राजनीति से परे रखना चाहिए। पाकिस्तान में प्रस्तुति दे चुके भारतीय संगीत किसी सरहद को नहीं मानता। गुलाम अली भारत में उतने ही लोकप्रिय हैं, जितनी लता मंगेशकर पाकिस्तान में हैं। उधर, पाकिस्तान के सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सेंसर्स (सीबीएफसी) के अध्यक्ष फख्र-ए-आलम ने यह बहुत दुखद और निराशाजनक है कि 21वीं सदी में कला, संगीत और खेलों को असहिष्णुता, नफरत और श्रेष्ठ होने का दिखावा करने के लिए निशाना बनाया जा रहा है। मैं आशा करता हूं कि भारत सरकार जिम्मेदारी से काम लेगी।

 

 

नेशनल

राजकोट गेम जोन अग्निकांड : फरार चल रहा चौथा आरोपी राजस्थान से गिरफ्तार, पुलिस ने 7 लोगों पर दर्ज किया है केस

Published

on

Loading

राजकोट। गुजरात के टीआरपी गेम जोन अग्निकाण्ड हादसे में फरार चल रहे एक और आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उसकी गिरफ्तारी राजस्थान के सिरोही जिले के आबू रोड से हुई है। इस प्रकार अब तक मामले में चार आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस ने घटना में सात लोगों पर केस दर्ज किया है। गुजरात पुलिस को सूचना मिली थी कि हादसे से जुड़ा आरोपी राजस्थान में हो सकता है।

सोमवार रात करीब आठ बजे पालनपुर (गुजरात) की लोकल क्राइम ब्रांच की टीम ने आबूरोड शहर पुलिस की मदद से सदर बाजार स्थित कपड़े की एक दुकान पर दबिश दी और यहां से आरोपी धवलभाई पुत्र भरतभाई ठक्कर को हिरासत में लिया। उसे सिटी थाने लाया गया और यहां से पालनपुर क्राइम ब्रांच की टीम उसे लेकर राजकोट रवाना हो गई।

गौरतलब है कि राजकोट में अवैध रूप से संचालित गेम जोन में लगी भीषण आग से 12 बच्चों समेत 28 लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में घायल कई लोग अब भी अस्पताल में जीवन व मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। गुजरात पुलिस ने मामले में सात लोगों को आरोपी बनाया है। इनमें धवल ठक्कर, अशोक सिंह जडेजा, किरीट सिंह जडेजा, प्रकाशचंद हिरण, राहुल राठौड़, युवराज सिंह सोलंकी और मैनेजर नितिन जैन शामिल हैं।

पुलिस से तीन आरोपियों युवराज, राहुल और नितिन जैन को हादसे के बाद गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें सोमवार को कोर्ट पेश किया गया। कोर्ट ने 14 दिनों की पुलिस कस्टडी में भेज दिया। पुलिस को अन्य आरोपियों की तलाश है। पुलिस को आशंका है कि आरोपी गुजरात से सटे राजस्थान में जा सकते हैं। इसलिए दोनों राज्यों की बॉर्डर से लगते थानों में अलर्ट किया गया है।

Continue Reading

Trending