Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

मोदी ने देश में वैश्विक निवेशकों को आमंत्रित किया

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को न्यूयार्क में निवेशकों को भारत में विनिर्माण करने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा कि वर्तमान वैश्विक संकट के दिनों में भी भारत तेजी से विकास कर रहा है, जहां निवेशकों के लिए अकूत अवसर है। न्यूयार्क में वित्तीय क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के गोलमेज सम्मेलन में प्रधानमंत्री ने कहा, “गत वर्ष हमारी विकास दर 7.3 फीसदी रही थी। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) में 40 फीसदी वृद्धि दर्ज की गई है।”

उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक और मूडीज जैसी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी की यह राय बनी हुई है कि भारत में आर्थिक माहौल और बेहतर होगा। गोलमेज में शामिल मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में शामिल थे जेपी मोर्गन के जैमी डिमोन, ब्लैकस्टोन के स्टीव स्क्वोर्जमैन, वारबर्ग पिनकस के चार्ल्स काए। अन्य प्रमुख मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में केकेआर के हेनरी क्रैविस, जनरल अटलांटिक के बिल फोर्ड, एआईजी इंश्योरेंस के पीटर हैनकॉक, टाइगर ग्लोबल के चेज कोलमैन और एनवाई स्टेट कॉमन रिटायरमेंट फंड के विकी फुलर शामिल थे।

करीब एक घंटे की इस चर्चा में मोदी ने कर कानून को सरल बनाने के लिए और निवेश आकर्षित करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में व्यापार की सुविधा के लिए काफी कुछ किया गया है। बैठक के बाद निवेशकों ने कहा कि चर्चा संतोषजनक रही। एनवाई स्टेट कॉमन रिटायरमेंट फंड के मुख्य निवेश अधिकारी विकि फुलर ने कहा, “कुल मिलाकर मुझे प्रधानमंत्री के बयान से काफी खुश हुई। भारत हमारे लिए अत्यधिक आकर्षक है।”

जेपी मोर्गन के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैमी डिमॉन ने कहा, “प्रधानमंत्री के साथ मुलाकात काफी अच्छी रही। यह काफी सृजनात्मक भी रही।”

मुख्य समाचार

नीट पेपर लीक: सुप्रीम कोर्ट ने NTA और केंद्र को जारी किया नोटिस, 8 जुलाई को होगी अगली सुनवाई

Published

on

Loading

नई दिल्ली। नीट पेपर लीक मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिकाओं पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) और केंद्र से नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “अगर किसी की ओर से 0.001% लापरवाही है तो उससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए।” इस मामले में सुप्रीम कोर्ट अब 8 जुलाई को अगली सुनवाई करेगा।

बता दें कि एमबीबीएस समेत तमाम मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए कराई जाने वाली नीट परीक्षा में धांधली के आरोप लगने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है। इस परीक्षा में इस बार 78 अभर्थियों को 720 में से 720 नंबर मिलने के बाद कथित धांधली का सामना सामने आया था।

इसके बाद से ही तमाम अभ्यर्थियों ने इस संबंध में जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिताएं दाखिल की हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। अब सुप्रीम कोर्ट नीट परीक्षा के मामले में दोबारा से नोटिस जारी किया है। हालांकि मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए शीर्ष कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई गई है।

उधर नीट परीक्षा लीक मामले में बिहार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से एक ने पेपल लीक होने की बात कही। उसने कहा कि अभ्यर्थियों से 30 से 40 लख रुपये लिए गए हैं। वहीं परीक्षा से ठीक एक दिन पहले अभ्यर्थियों को पश्न पत्र और उसके जवाब रटवाए गए थे। वही सवाल 5 मई को हुई नीट की परीक्षा में पूछे गए थे।

Continue Reading

Trending