Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

आप विधायक पर मामला दर्ज, गिरफ्तारी की तलवार लटकी

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सोमनाथ भारती के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को घरेलू हिंसा का मामला दर्ज कर लिया। पत्नी लिपिका मित्रा ने कुछ माह पहले उन पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था। मामले में विधायक की गिरफ्तारी भी हो सकती है। फिलहाल इस पूरे मामले से आम आदमी पार्टी ने भी पल्ला झाड़ लिया है। सूत्रों के अनुसार पार्टी ने इस ओर कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया है और कहा कि यह आप नेता का व्यक्ति‍गत मामला है। जबकि खुद भारती ने कहा कि उन्हें एफआईआर के बारे में कोई जानकारी नहीं है

पश्चिमी दिल्ली के द्वारका उत्तरी पुलिस थाने में पूर्व कानून मंत्री भारती के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत घरेलू हिंसा सहित कई आरोपों में प्राथमिकी (एफआईआर) दर्ज की गई है। पुलिस ने कहा कि उन्होंने 10 जून को सोमनाथ की पत्नी लिपिका की ओर से शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद एफआईआर दर्ज की है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “लिपिका का आरोप है कि वर्ष 2010 में विवाह के बाद से सोमनाथ उनके साथ दुर्व्यवहार करते आ रहे हैं। उन्होंने यह भी दावा किया है कि पति ने उन्हें मारा-पीटा और जान से मारने की कोशिश भी की।”

पुलिस अधिकारी के अनुसार, सोमनाथ भारती पर अपने कुत्तों को पत्नी और बच्चे पर खुला छोड़ने का भी आरोप है। इस मामले में सोमनाथ से फोन पर बातचीत करने की कोशिश की गई, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया। लेकिन उनसे जुड़े सूत्रों का कहना है कि वह इस एफआईआर से सकते में हैं, क्योंकि वह गुरुवार सुबह तक एसएमएस के जरिए पत्नी के संपर्क में ही थे। सूत्रों के अनुसार, सोमनाथ ने केंद्र सरकार को रिपोर्ट करने वाली दिल्ली पुलिस पर उनके खिलाफ साजिश रचने और झूठे मामलों में फंसाने का आरोप लगाया है।

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending