Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

संसद के मानसून सत्र का सत्रावसान होगा : जेटली

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि संसद के सत्रावसान का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि संसदीय समिति ने राष्ट्रपति को मानसून सत्र के सत्रावसान की सिफारिश करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की वजह से मानसून सत्र हंगामेदार बना रहा, क्योंकि वे कार्यवाही बाधित करते रहे। उन्होंने कहा कि इसी कारण से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित नहीं हो पाया। जेटली ने कहा, “हमने कांग्रेस पार्टी से बातचीत की और उन्होंने अपना रवैया जारी रखने का संकेत दिया।” जेटली विशेष सत्र बुलाकार जीएसटी विधेयक पारित करने की कोशिशों की ओर इशारा कर रहे थे। अब इस विधेयक को संसद के शीतकालीन सत्र में राज्यसभा में पेश किए जाने की उम्मीद है।

लोकसभा में हालांकि विधेयक पहले पारित हो चुका है, लेकिन संसदीय समिति द्वारा कुछ संशोधन सुझाने के कारण इसे फिर से लोकसभा में पेश किया जाएगा। जेटली ने कहा, “ऐसा लगता है कि कांग्रेस पार्टी सरकार और देश के लोगों दोनों पर गुस्सा निकाल रही है, जिन्होंने उसे सिर्फ 44 सीटें दी। विकास हमारी प्राथमिकता है और हम इसके लिए कोशिश करते रहेंगे।” मानसून सत्र 13 अगस्त को समाप्त हुआ था।

नेशनल

वोटिंग शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने लोगों से की ये ख़ास अपील

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आज 25 मई को छठे चरण का मतदान शुरू हो चुका है। आज छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के 58 निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 11.13 करोड़ से ज्यादा वोटर, 889 उम्मीदवारों के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें दिल्ली की सात सीटों के अलावा, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, बिहार और पश्चिम बंगाल की आठ-आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों, झारखंड की चार सीटों और जम्मू-कश्मीर की एक सीट शामिल है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसे में सभी मतदाताओं से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट करने की अपील की है। पीएम मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा, ‘लोकसभा चुनाव के छठे चरण के सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए आगे आएं। एक-एक वोट मायने रखता है और आपका वोट भी उतना ही महत्वपूर्ण है! लोकतंत्र तभी फलता-फूलता है और जीवंत दिखता है, जब चुनाव प्रक्रिया में जनता-जनार्दन की बढ़-चढ़कर भागीदारी होती है। माताओं-बहनों और बेटियों के साथ ही युवा वोटरों से मेरा विशेष आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें।‘

उधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी लोगों से अपील में कहा, ‘लोकसभा चुनाव के छठे चरण में मतदान करने जा रहे जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजाैरी लोकसभा क्षेत्र के मतदाताओं से आग्रह करता हूँ कि ऐसे प्रत्याशी को चुनें जिसके पास घाटी के लिए रोजगार, इंफ्रास्ट्रर, सांस्कृतिक विकास और पर्यटन के केंद्र के रूप में विकसित करने का विजन हो। एक ऐसा नेतृत्व चुनें, जो समृद्ध जम्मू-कश्मीर के संकल्प को पूरा करने में सक्षम हो।‘

उन्होंने दिल्ली के वोटरों से अपील करते हुए कहा, ‘दिल्ली के सभी बहनों-भाइयों से भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चुनने के लिए रिकॉर्ड मतदान करने की अपील करता हूँ। एक ऐसी व्यवस्था के लिए वोट करें, जिसका वादे पूरे करने का ट्रैक रिकॉर्ड हो, जो सेना का सम्मान करे और जो सत्ता-सुख के लिए अवसरवादी गठबंधन कर जनविश्वास को धोखा न दे।‘

बता दें, लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शनिवार सुबह 7 बजे शुरू हो गया। छठे चरण में दिल्ली की सभी सातों सीटों समेत 58 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। 8 राज्यों/केन्द्र-शासित प्रदेशों की इन 58 सीटों पर 889 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

Continue Reading

Trending