Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार के लिए विशेष पैकेज मात्र छलावा : नीतीश

Published

on

Loading

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के लिए केंद्र सरकार की ओर से घोषित 1.25 लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा को बुधवार एक छलावा करार दिया। नीतीश ने राजधानी पटना में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “बिहार के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज में एक लाख आठ हजार करोड़ रुपये की पुरानी योजनाएं हैं। पैकेज को लेकर अंधाधुंध विज्ञापनों के जरिए केंद्र सरकार झूठा प्रचार कर यह जताने की कोशिश कर रही है कि वे राज्य के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं। यह पैकेज पुरानी योजनाओं की ‘री पैकेजिंग’ है।”

नीतीश ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आंकड़ों की बाजीगरी कर केंद्र द्वारा राज्य की जनता को गुमराह करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि बिहार की जनता इस झांसे में नहीं आने वाली है। मुख्यमंत्री ने कहा, “यह पैकेज ‘पॉलिटिक्स’ है और कुछ नहीं। विशेष पैकेज के तहत ज्यादातर उन योजनाओं का जिक्र किया गया है जो देशभर में लागू की जा रही हैं।”
उन्होंने कहा कि पैकेज में राष्ट्रीय राजमार्ग की जिन 41 परियोजनाओं की चर्चा की गई है, उसमें से 37 परियोजनाएं वर्ष 2005 से ही आवंटित हैं। ‘डिजिटल इंडिया’ कार्यक्रम पूरे देश में चल रहा है और बिहार में भी होगा। पैकेज की राशि पर सवाल उठाते हुए नीतीश ने कहा कि विशेष पैकेज के लिए राशि कहां से आएगी? उन्होंने कहा, “वित्त मंत्रालय को इस बात की चिंता ही नहीं है। यह इस बात का प्रमाण है कि विशेष पैकेज मात्र छलावा है और कुछ नहीं।” उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य पर एहसान थोपने की कोशिश की जा रही है।

इसके पूर्व नीतीश ने ट्विटर पर लिखा, “विशेष पैकेज का दुष्प्रचार किया जा रहा है, सवा लाख करोड़ रुपये में से एक लाख आठ हजार करोड़ की ‘री पैकेजिंग’ की गई है। मोदी जी ने बिहार के लोगों के समर्थन के साथ-साथ उनके भरोसे की भी बोली लगा दी।” उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के आरा में चुनावी रैली के दौरान बिहार के लिए सवा लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज की घोषणा की थी। इस घोषणा के बाद बिहार में पैकेज को लेकर सियासत तेज हो गई है। बिहार में सतारूढ़ जनता दल (युनाइटेड), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस ने इसे चुनावी घोषणा और रिश्वत तक तक कह डाला है। गौरतलब है कि मोदी ने विशेष पैकेज की घोषणा करते हुए कहा था कि इससे बिहार का विकास होगा।

प्रादेशिक

गुजरात बोर्ड परीक्षा में टॉपर रही छात्रा की ब्रेन हैमरेज से मौत, आए थे 99.70 फीसदी अंक

Published

on

Loading

अहमदाबाद। गुजरात बोर्ड की टॉपर हीर घेटिया की ब्रेन हैमरेज से मौत हो गई है। 11 मई को गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) के नतीजे आए थे। हीर इसके टॉपर्स में से एक थी। उसके 99.70 फीसदी अंक आये थे। मैथ्स में उसके 100 में से 100 नंबर थे। उसे ब्रेन हैमरेज हुआ था। बीते महीने राजकोट के प्राइवेट अस्पताल में उसका ऑपरेशन हुआ था। ऑपरेशन के बाद उसे छुट्टी दे दी गई। वो घर चली गई, लेकिन क़रीब एक हफ़्ते पहले उसे सांस लेने में फिर दिक़्क़त होने लगी और दिल में भी हल्का दर्द होने लगा।

इसके बाद उसे अस्पताल में ICU में भर्ती कराया गया था। हाॅस्पिटल में एमआरआई कराने पर सामने आया कि हीर के दिमाग का 80 से 90 प्रतिशत हिस्सा काम नहीं कर रहा था। इसके बाद हीर को सीसीयू में भर्ती कराया गया। हालांकि डाॅक्टरों की लाख कोशिशों के बाद ही उसे बचाया नहीं जा सका और 15 मई को हीर ने दम तोड़ दिया। हीर की मौत के बाद परिवार ने मिसाल पेश करते हुए उसकी आंखों और शरीर को डोनेट करने का फैसला किया।

हीर के पिता ने कहा, “हीर एक डॉक्टर बनना चाहती थी। हमने उसका शरीर दान कर दिया ताकि भले ही वह डॉक्टर न बन सके लेकिन दूसरों की जान बचाने में मदद कर सकेगी।

Continue Reading

Trending