Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

बिजनेस

डॉलर की मजबूती से सोने के मूल्य में गिरावट

Published

on

Loading

शिकागो| डॉलर की मजबूती के बीच न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज के कॉमेक्स खंड में सोने के वायदा भाव में गिरावट दर्ज की गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, दिसंबर की डिलीवरी वाले सोने का भाव 4.6 डॉलर या 0.42 फीसदी घटकर प्रति औंस 1,088.70 डॉलर रह गया।

डॉलर सूचकांक शुक्रवार को 0.45 फीसदी वृद्धि के साथ 97.60 पर देखा गया। उल्लेखनीय है कि सोने और डॉलर परस्पर विपरीत दिशा में चलते हैं। यदि डॉलर में तेजी रहेगी, तो सोने का वायदा भाव कम होगा।

बुधवार को फेडरल ओपन मार्केट कमेटी की घोषणा के बाद डॉलर में तेजी आई है, जिसमें कहा गया था कि अमेरिका में बेरोजगारी दर घट रही है।

विश्लेषक के मुताबिक, फेड को श्रम बाजार की स्थिति और बेहतर होने तथा महंगाई दर उसके दो फीसदी के लक्ष्य तक पहुंचने का इंतजार है। उसके बाद वह दर में वृद्धि करेगा।

इस बीच गुरुवार को अमेरिकी सरकार के ताजा आंकड़े के मुताबिक, अमेरिका की विकास दर 2.3 फीसदी चल रही है, जो उम्मीद से कम है।

चांदी की सितंबर डिलीवरी का भाव भी 4.7 सेंट या 0.32 फीसदी घटकर प्रति औंस 14.696 डॉलर पर बंद हुआ। प्लैटिनम की अक्टूबर डिलीवरी का भाव हालांकि 5 डॉलर या 0.51 फीसदी बढ़कर 989.90 डॉलर पर बंद हुआ।

बिजनेस

अमूल के बाद मदर देरी ने बढ़ाए दूध के दाम, जानें नई कीमत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध के दाम बढ़ा दिये हैं। कंपनी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर बाजार में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। नई कीमतें आज से यानी 3 जून 2024 से से दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ अन्य बाजारों में लागू हो गई हैं। बीते दिन रविवार को अमूल ने दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

एक बयान में मदर डेयरी ने कहा, ‘हमारे लिक्विड दूध की कीमतों में 3 जून 2024 से सभी ऑपरेटिंग मार्केट्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर रहे हैं।’ कंपनी का कहना है कि उसने उत्पादन लागत में हुई बढ़ोतरी की भरपाई करने के लिए ग्राहकों के लिये कीमतों को बढ़ाया है। मदर डेयरी इस समय दिल्ली एनसीआर में 35 लाख लीटर ताजा दूध प्रति दिन बेचती है। कंपनी ने कहा कि उसने पिछली बार फरवरी 2023 में लिक्विड दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की थी।

अब दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर का हो गया है। जबकि टोंड दूध 56 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। वहीं, डबल टोंड दूध 50 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। भैंस का दूध अब बढ़कर 72 रुपये लीटर हो गया है। वहीं, गाय का दूध 58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा टोकन मिल्क 54 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है।

Continue Reading

Trending