Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

बिहार में तैयार रस्सी से याकूब को फांसी दी गई

Published

on

Loading

बक्सर| मुंबई बम विस्फोट के दोषी याकूब मेमन को गुरुवार सुबह महाराष्ट्र के नागपुर केन्द्रीय कारागार में फांसी दे दी गई। जिस रस्सी से मेमन को फांसी दी गई, उसे बिहार की एक जेल में तैयार किया गया था। यह पहला मौका नहीं है जब बिहार की जेल में निर्मित खास प्रकार की रस्सी यानी ‘मनीला रस्सी’ का उपयोग किसी दोषी को फांसी देने के लिए किया गया हो।

उल्लेखनीय है कि बिहार के बक्सर केन्द्रीय कारागार में ‘मनीला रस्सी’ का निर्माण किया जाता है, जिसका इस्तेमाल फांसी देने में किया जाता है। इसे बनाने के लिए खास तरीके अपनाए जाते हैं।बक्सर केन्द्रीय कारागार के अधीक्षक एस़ क़े चौधरी ने बताया कि याकूब की फांसी के लिए जिस रस्सी का उपयोग किया गया, वह मनीला रस्सी थी, जो पूरे देश में केवल बक्सर जेल में ही बनाई जाती है।

उन्होंने बताया कि दो वर्ष पूर्व आतंकी अफजल गुरु को भी बक्सर की ही रस्सी से फांसी दी गई थी। इसके अलावा मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकवादी हमले के दोषी मुहम्मद अजमल कसाब को भी बक्सर की जेल में बनी रस्सी से ही फांसी दी गई थी।

चौधरी ने कहा कि बक्सर केन्द्रीय कारागार के कैदी पुनर्वास प्रशिक्षण केन्द्र में फांसी के लिए खास रस्सी बनाई जाती है।उन्होंने कहा कि पहले कच्चे सूत के एक-एक कर 18 मोटे धागे तैयार किए जाते हैं। इन सभी धागों को बनाने में मोम का उपयोग किया जाता है।

चौधरी ने बताया कि इन सभी धागों को मिलाकर एक मोटी रस्सी बनाई जाती है, जो काफी मजबूत और चिकनाईयुक्त होती है। जेल के एक अधिकारी के अनुसार, फांसी देने वाली रस्सी की लंबाई 18 फुट होती है।

प्रादेशिक

ग्रेटर नोएडा में CNG भरवाने को लेकर हुए विवाद में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Published

on

Loading

नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर हुए विवाद में एक शख्स की पीट-पीटकर ह्त्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-3 थाना इलाके में सोमवार की रात सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर विवाद हो गया। इस पर फॉर्च्यूनर सवार तीन हमलावरों ने गाजियाबाद के अमन कसाना को लाठी-अण्डों से इतना पीटा कि उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इस हत्या के आरोप में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी की भी तलाश की जा रही है।

हत्या की ये घटना सोमवार देर रात ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-तीन थाना क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर इलाके की है। यहां सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर गाजियाबाद का 22 साल का निवासी अमन सीएनजी भरवाने के लिए आया था। हालांकि, यहां कतार में लगने के लिए उसका विवाद खैरपुर गुर्जर के निवासी अजय से हो गया।

कतार में लगने को लेकर हुए विवाद में अजय ने अपने दोस्त अंकुश और ऋषभ के साथ मिलकर अमन से मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अमन के सिर पर डंडे से जोरदार वार कर दिया। पुलिस ने बताया है कि घटना के बाद घायल अमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जानकारी दी है कि अमन के परिजनों की शिकायत के आधार पर प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। हत्या की वारदात में शामिल अजय और ऋषभ को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

Continue Reading

Trending