Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

दक्षिण कैरोलिना में गुलामी युग का ध्वज हटेगा

Published

on

Loading

वाशिंगटन| अमेरिकी गृहयुद्ध की समाप्ति के 150 साल बाद दक्षिण कैरोलिना देश का पहला राज्य बनने जा रहा है, जो अमेरिकी संघ से बाहर निकलेगा। इसके साथ ही स्टेट हाउस मैदान से गुलामी युग के संघि ध्वज को उतार दिया जाएगा।

दक्षिण कैरोलिना की भारतीय मूल की अमेरिकी गवर्नर निक्की हेली ने इस ध्वज को हटाने के लिए गुरुवार को एक कानून पर हस्ताक्षर करने के लिए नौ कलम इस्तेमाल किए। यह ध्वज पिछली आधी सदी से भी अधिक समय से कोलंबिया में 19वीं सदी की कैपिटल बिल्डिंग पर लहरा रहा है।

भारत से आकर अमेरिका में बसे सिख माता-पिता की बेटी ने कहा कि इन नौ कलमों को पिछले महीने चार्ल्सटन के ऐतिहासिक इमानुएल अफ्रीकी मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च में नरसंहार के दौरान एक श्वेत युवक द्वारा मारे गए नौ लोगों के परिवारों को दिया जाएगा।

हेली ने कहा कि इस गोलीबारी के बाद पीड़ित परिजनों ने आरोपी के प्रति माफी का भाव प्रदर्शित कर उन्होंने लोगों का हृदय परिवर्तन किया है, जिसके कारण ऐतिहासिक विधेयक पारित हो पाया।

हेली ने कहा, “यह कहानी साउथ कैरोलिना के इतिहास के बारे में है कि किस तरह से नौ लोगों की पहल से आयोजनों की यह लंबी श्रृंखला सामने आई है, जिसने दक्षिण कैरोलिना को हमेशा यह दिखाया है कि प्यार और माफी क्या चीज होती है।”

इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के इच्छुक लोग बड़ी संख्या में इस ध्वज स्थल के चारों ओर जमा हुए थे।

कन्फेडरेट जनरल रॉबर्ट ई.ली ने अमेरिकी गृहयुद्ध (1860-65) के प्रतीक के रूप में इस ध्वज का इस्तेमाल किया था और यह ध्वज पिछले 50 वर्षो से अधिक समय से स्टेट हाउस मैंदान में लहरा रहा है।

रिपब्लिकन पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाली हेली ने ध्वज को हटाने के पक्ष में 20 के मुकाबले 94 मत मिलने के बाद इस विधेयक पर हस्ताक्षर किए। हालांकि, कुछ सांसद कन्फेडरेट पूर्वजों की इस विरासत को बचाना चाहते थे।

गौरतलब है कि चार्ल्सटन चर्च पर हमले के आरोपी डायलन रूफ की कथित तस्वीरों के जारी होने के बाद इस पर देशभर में काफी विवाद हुआ था। इन तस्वीरों में रूफ ने एक हाथ में संघीय ध्वज पकड़ा था, जबकि उसके दूसरे हाथ में बंदूक थी। इस घटना के बाद हेली ने इस ध्वज को हटाने का आह्वान किया था।

वालमार्ट और अमेजॉन जैसी कंपनियों के कारोबारियों सहित अलाबामा, उत्तरी कैरोलिना जैसे राज्यों के नेताओं ने भी हेली का समर्थन किया।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने हेली की प्रशंसा करते हुए इसे एक अच्छी खबर बताया था।

उन्होंने एक स्थानीय अखबार में अपने संपादकीय में कहा, “संघीय ध्वज को हटाना दक्षिण कैरोलिना के लिए एक नए युग का आरंभ होगा।”

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending