Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

हेल्थ

विटामिन सी टालता है असमय मृत्यु का जोखिम

Published

on

लंदन,विटामिन सी,भरपूर फल और सब्जियों का अधिक सेवन, हर्लेव एंड जेंटोफ्टे अस्पताल

Loading

लंदन | विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियों का अधिक सेवन करने से हृदयाघात की आशंका और असमय मौत के जोखिम को कम किया जा सकता है। यह बात एक अध्ययन रिपोर्ट में कही गई है। इस अध्ययन में शोधार्थियों ने डेनमार्क के एक लाख लोगों के सब्जी और फल खाने के रुझान और उनके डीएनए की जांच की।

डेनमार्क के हर्लेव एंड जेंटोफ्टे अस्पताल में क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री विभाग के चिकित्सक कैमिला कोबिलेकी ने कहा, “हमने देखा कि फल और सब्जी का सर्वाधिक सेवन करने वालों में हृदयवाहिनी रोगों का जोखिम 15 फीसदी कम था और समय से पहले मौत का जोखिम 20 फीसदी कम था।” विटामिन सी विभिन्न ऊत्तकों और अंगों को जोड़ने वाले ऊत्तकों के निर्माण में मदद करता है। यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह भी काम करता है, जो कोशिकाओं और जैव अणुओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है, जिसके कारण हृदयवाहिनी रोगों सहित अन्य अनेक प्रकार के रोग होते हैं।

शोध पत्रिका ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन’ में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक मानव शरीर विटामिन सी बनाने में सक्षम नहीं होता है, इसलिए इसे भोजन के रूप में लिया जाना जरूरी होता है। कोपेनहेगेन विश्वविद्यालय के बॉर्ज नोर्डेस्टगार्ड ने कहा, “रक्त में विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका है अधिक से अधिक फल और सब्जियों का सेवन। आप पूरक आहार से भी विटामिन सी ले सकते हैं, लेकिन भोजन के माध्यम से विटामिन सी लेना बेहतर रहता है।”

लाइफ स्टाइल

दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है जंक फूड, इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज  

Published

on

By

Junk food invites heart related diseases, avoid these foods

Loading

नई दिल्ली। अनियमित लाइफ स्टाइल व तला भुना जंक फूड दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह बन गया है। स्टडीज़ के अनुसार, अगर आप अपने दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो इन 4 तरह के खाने से दूरी बना लें।

तला हुआ खाना

कई शोध से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

चीनी युक्त सोडा या फिर केक

चीनी को मीठा ज़हर ही कहा जाता है। केक, मफिन, कुकीज़ और मीठी ड्रिंक्स शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। चीनी का ज़्यादा सेवन शरीर में फैट्स बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज़, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

लाल मांस

रेड मीट सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से धमनियों में प्लाक जम सकता है। जिनको मटन खाने का शौक है, उन्हें वह हिस्सा खाना चाहिए जिसमें ज़्यादा प्रोटीन और कम फैट हो। अगर आप चिकन खा रहे हैं तो ब्रेस्ट, विंग्ज़ वाला हिस्सा में ज़्यादा प्रोटीन होता है और कम फैट। वहीं, मछली सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है।

सफेद चावल, ब्रेड या फिर पास्ता

सफेद ब्रेड, मैदे, चीनी और प्रोसेस्ड तेल को मिलाकर तैयार किए जाने वाले फूड्स में किसी भी तरह का फायदा नहीं होता। ऐसा ही सफेद पास्ता के साथ भी है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए दिल की सेहत के लिए इसका ज़्यादा सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending