Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

एचडब्ल्यूएल : पाकिस्तान के खिलाफ हर हाल में जीत चाहेगा भारत

Published

on

एंटवर्प (बेल्जियम),हॉकी वर्ल्ड लीग,सेमीफाइनल,भारतीय पुरुष हॉकी टीम,टूर्नामेंट,दिग्गज गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश

Loading

एंटवर्प (बेल्जियम) | हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल में अपने शुरुआती दोनों मैच जीतकर शानदार लय में चल रही भारतीय पुरुष हॉकी टीम को अब चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान की चुनौती का सामना करना है। शुक्रवार को होने वाले इस मैच में निश्चित तौर पर भारतीय टीम अपनी जीत के क्रम को जारी रखने का मकसद लेकर उतरेगी।

भारतीय टीम अब तक टूर्नामेंट में फ्रांस और पोलैंड को हरा चुकी है और अपनी रणनीतियों को लागू करने में सफल रही है। मुख्य कोच पॉल वैन ऐस की 10 ऑन 10 वाली नई रणनीति के तहत खेल रही भारतीय टीम का मकसद पाकिस्तान के खिलाफ भी अपनी लय बरकरार रखने पर रहेगा। वैन ऐस ने कहा, “पाकिस्तान काफी आक्रामक अंदाज में खेलने वाली टीम है और उनके पास काफी अनुभवी खिलाड़ी हैं। दूसरी ओर हमारी टीम अपेक्षाकृत युवा है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि हमारी टीम के यह कोई चिंता की बात है। टीम का मुख्य ध्यान पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने और उन्हें भुनाने, विपक्षी टीम के डी में आक्रामक रहने और उस बीच मौके बनाने पर रहेगा।” पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में जहां पोलैंड को हरा विजयी शुरुआत की, वहीं दूसरे मैच में उसे विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया के हाथों बुधवार को 1-6 से करारी हार झेलनी पड़ी। हालांकि दोनों ही टीमों के मौजूदा फॉर्म के आधार पर उनके क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की पूरी संभावनाएं हैं तथा शुक्रवार को होने वाले मैच में जीतने वाली टीम की दावेदारी और मजबूत हो जाएगी। पिछली बार दोनों टीमें दिसंबर, 2014 में चैम्पियंस ट्रॉफी में भिड़ी थीं, जिसमें भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी।

मौजूदा भारतीय टीम में पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ वी. आर. रघुनाथ, अनुभवी फॉरवर्ड खिलाड़ी एस. वी. सुनील और कोथाजीत सिंह नहीं हैं, इसके बावजूद टीम ने दिखाया है कि वे अभी भी उतने ही धारदार हैं। भारतीय टीम के कप्तान सरदार सिंह शानदार लय में चल रहे हैं और हर मोर्चे पर उन्होंने टीम की अगुवाई की है, वहीं प्रतिभावान फॉरवर्ड वाल्मीकि बंधुओं ने अपनी काबिलियत साबित की है। दिग्गज गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश भी करियर के उत्कृष्टतम फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में भारतीय टीम द्वारा इस बार पाकिस्तान के सामने कहीं कड़ी चुनौती पेश करने की उम्मीद है। कप्तान सरदार के अनुसार, “हमारी मुख्य ताकत रक्षापंक्ति होगी तथा बचाव करने की जिम्मेदारी फॉरवर्ड लाइन से ही शुरू हो जाएगी। फॉरवर्ड खिलाड़ियों का कार्य गेंद छीनना और पलटवार करना होगा। हमने अगले दो मैचों के लिए नई रणनीति 10 ऑन 10 पर काम करना शुरू कर दिया है।”

खेल-कूद

ऋषभ पंत पर लगा बैन, अगले मैच में नहीं आएंगे नजर, जानें वजह

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर एक मैच का बैन लग गया है। ऐसे में अब पंत अब अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंत पर ये बैन स्लो ओवर रेट के चलते लगा है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात मई को दिल्ली कैपिटल्स की 20 रन की जीत के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन के लिए पंत पर 30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया था। दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस मैच के आखिरी ओवर में तय समय से 10 मिनट पीछे थी।

आईपीएल से जारी बयान के मुताबिक, “दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर सात मई 2024 को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धीमी ओवर गति के कारण आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए जुर्माना लगाया गया है और उन्हें एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है।’”

दिल्ली की टीम को इससे पहले सत्र की शुरुआत में चेन्नई सुपर किंग्स (31 मार्च) और कोलकाता नाइट राइडर्स (तीन अप्रैल) के खिलाफ धीमी ओवर का दोषी पाया गया था। आईपीएल के बयान के मुताबिक,‘‘न्यूनतम ओवर-रेट अपराधों से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह उनकी टीम का मौजूदा सत्र का तीसरा अपराध है, इसलिए ऋषभ पंत पर 30 लाख रुपये के जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया।’’ इस मामले में दिल्ली की टीम के अन्य खिलाड़ियों को पर भी इस मामले में जुर्माना लगाया गया है।

Continue Reading

Trending