Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

तटरक्षक को लापता विमान की सूचना जल्द मिलने की उम्मीद

Published

on

चेन्नई,भारतीय तटरक्षक,लापता डोर्नियर विमान,पनडुब्बी आईएनएस सिंधुध्वज,टेलीविजन

Loading

चेन्नई | भारतीय तटरक्षक अपने लापता डोर्नियर विमान की तलाशी के काम में एक पनडुब्बी के लगाए जाने के बाद एक ठोस सूचना मिलने की उम्मीद कर रहा है। यह जानकारी एक अधिकारी ने रविवार को दी। तटरक्षक ने टेलीविजन की उस रपट को खारिज कर दिया है, जिसमें पानी के अंदर विमान के देखे जाने की बात कही जा रही थी।

तटरक्षक के एक अधिकारी ने बताया, “पनडुब्बी आईएनएस सिंधुध्वज ने इलाके में खोज शुरू की है, जहां विमान के गिरने की आशंका है।” उन्होंने कहा, “आज देर शाम हमें लापता विमान को लेकर कुछ जानकारी मिल जानी चाहिए। पानी के अंदर विमान मिलने से संबंधित टेलीविजन रपट बिल्कुल गलत है।” अधिकारी ने बताया कि विमान निर्माता से भी अपील की गई है कि इसके लापता होने की वजह का पता लगाने में सहयोग करे। हाल के समय में यह दूसरा डोर्नियर विमान है जो लापता हुआ है। विमान में चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। एक महीने के अंदर यह दूसरा डोर्नियर विमान है जो हादसे का शिकार हुआ है। इससे पहले भारतीय नौसेना का डोर्नियर-228 चालक दल के तीन सदस्यों सहित गोवा तट से दूर अरब सागर में गिर गया था, जिसमें दो सदस्यों की मौत हो गई थी। तटरक्षक अधिकारी ने बताया कि दोनों विमानों के लापता होने की स्थितियां समान नहीं हैं। अधिकारी ने बताया, “हम विमान के लापता होने की संभावित वजह का पता लगाने के लिए विभिन्न पहलुओं पर ध्यान दे रहे हैं।” उन्होंने कहा कि डोर्नियर विमान में आपात निकास था।

अधिकारी ने बताया, “जब तक हमें विमान का डाटा रिकार्डर नहीं मिलता है या हमें लापता विमान प्राप्त नहीं होता है, हम कुछ नहीं कह सकते।” उन्होंने बताया कि समुद्र की सतह पर मिले तेल के परीक्षण से इसके विमान के होने की पुष्टि नहीं हुई। सर्वेक्षण जहाज आईएनएस संधायक ने शनिवार को समुद्र के अंदर तलाशी ली, जिसमें उसे 37.5 किलोहट्र्ज का ट्रांसमिशन रुक-रुक कर प्राप्त हुआ, जो संभवत: लापता विमान के सोनार लोकेटर बेकन से आ रहा था। पिछले सोमवार रात 9.23 बजे विमान के लापता होने के बाद से लगातार छह दिनों से इसकी गहन तलाशी जारी है। तटरक्षक ने रिलायंस इंडिया लिमिटेड को दूरवर्ती इलाके में पानी के अंदर जांच करने वाले वाहन से लैस पोत भेजने को कहा है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओशन टेक्नोलोजी का खोजी पोत सागर निधि भी तलाशी वाले इलाके में 14 जून को पहुंचने वाला है। डोर्नियर में विमान पायलट उप कमांडेंट विद्यासागर, सह-पायलट और उप कमांडेंट सुभाष सुरेश और संचालक/पर्यवेक्षक एम.के.सोनी सवार थे। सभी की उम्र 30-40 साल के बीच थी। विमान तमिलनाडु तट और पाक की खाड़ी की निगरानी पर निकला था। यह चेन्नई हवाईअड्डे से सोमवार शाम छह बजे चौकसी के लिए रवाना हुआ था। मंगलवार को जारी हुए एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, विमान से आखिरी बार संपर्क सोमवार रात नौ बजे हुआ था। त्रिची राडार के मुताबिक, विमान को आखिरी बार पुडुचेरी के करैकल में रात 9.23 बजे देखा गया था। आधिकारिक बयान के मुताबिक, “विमान को 2014 में तटरक्षक के बेड़े में शामिल किया गया था और वह अत्यधिक अनुभवी पायलटों द्वारा उड़ाया जा रहा था।”

उत्तर प्रदेश

उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना किया मुहाल, आगरा में 48 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों का औसत तापमान 45 डिग्री के करीब है। यूपी के आगरा में तापमान सबसे ज्यादा 47.7 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं मथुरा में तापमान 47.5 जबकि झांसी में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 48 डिग्री तक दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार यूपी, हरियाणा, मध्य प्रदेश में तापमान 47 डिग्री के पार दर्ज किया गया। जबकि राजस्थान और पंजाब में तापमान 46 डिग्री तक रहा। मध्य प्रदेश के दतिया में तापमान 47.5 डिग्री रहा, वहीं हरियाणा के नूह में पारा 47.2 तक पहुंच गया था। जबकि राजस्थान का गंगानगर सबसे गर्म स्थान रहा जहां तापमान 46.7 डिग्री रहा। जबकि बिहार के बक्सर में 44.9 तो चंडीगढ़ में पारा 44.2 तक पहुंच गया।

राजधानी दिल्ली का हाल सबसे ज्यादा बेहाल देखने को मिला जहां कई इलाकों में तापमान सबसे ज्यादा 48 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुंगेशपुर और नजफगढ़ में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं जाफरपुर और पीतमपुरा में 47 डिग्री जबकि आया नगर 46 सेल्सियस तक तापमान रहा। इसके अलावा एनसीआर नोएडा का तापमान 45.9 डिग्री, गुरुग्राम का तापमान 45.1, गाजियाबाद में 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग की मानें तो आज और कल यानी सोमवार और मंगलवार को लू का प्रभाव देखने को मिलने वाला है। गर्म हवाएं 25 से 35 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार चलने वाला है। गर्म हवाओं को लेकर IMD ने रेड अलर्ट भी जारी किया है। वहीं बुधवार और गुरुवार को लू को लेक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Continue Reading

Trending