Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

लेमन स्कूल यानी ‘खुद से करके देखें’

Published

on

Loading

नई दिल्ली| लेमन स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप (एलएसई) ने अनुभवजन्य उद्यमिता कार्यक्रम शुरू किया है। यह एक नए विचार के साथ सामने आया है कि ‘खुद से करके देखें’। यानी इस स्कूल में शिक्षा के दौरान कोई सैद्धांतिक पढ़ाई नहीं होगी, बल्कि काम के दौरान ही अपना रोजगार करने के बारे में सोचा और सीखा जा सकेगा। ‘अनुभवजन्य उद्यमिता एवं नवाचार’ कार्यक्रम नौ महीने का होगा। प्रथम बैच की शुरुआत जुलाई 2015 से शुरू होने जा रही है।

लेमन स्कूल के मेंटर दीपक मनेरिया ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि कार्यक्रम में मुख्य ध्यान खुद कर के सीखने और अनुभव से लाभ उठाने पर होगा। उन्होंने कहा कि 2000 घंटे के इस कार्यक्रम के लिए संस्थान 30 अभ्यर्थियों का चुनाव किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोई अर्हता सीमा तय नहीं की गई है और यह भारत तथा वैश्विक अभ्यर्थियों के लिए खुला हुआ है। यह कार्यक्रम कारोबारी परिवार के सदस्यों और ऐसे लोगों के लिए बिल्कुल मुफीद है, जो शुरू से ही नया कारोबार स्थापित करना चाहते हों या अपने पेशेवर जीवन को छोड़कर अब कारोबार स्थापित करना चाहते हों।

मनेरिया ने कहा कि हम अपने कार्यक्रम में आइडिया और अनुभव का मेल कराते हैं। उन्होंने कहा कि अभी आईटी क्षेत्र में काम करने वाले लोग विदेश में ही अपनी प्रतिभा दिखाते रहे हैं, अब समय आ गया है जब इसे देश में लागू किया जाए और रोजगार के व्यापक अवसर सृजित किए जाएं।

उन्होंने कहा कि आज के संस्थान जॉब क्रियेटर तैयार नहीं कर रहे हैं। हम इस दिशा में काम करना चाहते हैं। फिलहाल हमलोग 15 स्टार्टअप को सपोर्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस स्कूल का मोटो है ‘डू इट योरसेल्फ’ यानी खुद से करके देखें। उन्होंने कहा कि अभी तक हमने तीन वर्कशाप किए हैं, जिनमें से एक-एक स्टार्ट अप शुरू हुआ है और इसी तरह रोजगार पैदा करने वालों की संख्या बढ़ती जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्कूल की स्थापना छोटी कंपनियों को मार्गदर्शन देने वाली कंपनी लेमन आईडियाज ने की है। स्कूल की स्थापना भारतीय प्रबंधन संस्थान जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से जुड़े विशेषज्ञों के सहयोग से की गई है।

उल्लेखनीय है कि लेमन आईडियाज की स्थापना दिग्गज मानव संसाधन विशेषज्ञ और उद्यमी दीपक मेनारिया ने की है, जो एक जुझारू मार्गदर्शक, नवाचारी और उद्यमी हैं और जिन्होंने लैंबेंट टेक्न ोलॉजीज (अब ग्लोबल लॉजिक) और वन फाउंडेशन जैसी कंपनियों को खड़ा किया है।

लेमन स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप के प्रमुख डॉ. राजीव राय हैं, जो आईआईएम-रायपुर के पूर्व प्रोफेसर और आईआईएम-अहमदाबाद के पूर्व छात्र रह चुके हैं। वह 10 वर्षो से प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में उद्यमिता की शिक्षा दे रहे हैं।

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending