Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका में भारतवंशी वैज्ञानिक को शीर्ष सम्मान

Published

on

Loading

वाशिंगटन| भारतवंशी वैज्ञानिक थॉमस कैलाथ को अमेरिका में विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी क्षेत्र में परिवर्तनकारी योगदान के लिए शीर्ष राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया गया है। व्हाइट हाउस द्वारा गुरुवार को जारी एक बयान के मुताबिक, कैलाथ ने यहां एक समारोह के दौरान नेशनल मेडल ऑफ साइंस ग्रहण किया।white house

थॉमस कैलाथ 22 वर्ष की उम्र में अमेरिका एक रिसर्च असिस्टैंटशिप के रूप में आए थे। उन्होंने मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी तथा स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी में शोध किया। उन्होंने इंफॉर्मेशन थ्योरी तथा सांख्यिकी में महत्वपूर्ण योगदान दिया। इस दौरान उन्होंने शोध के 100 से अधिक छात्रों का मार्गदर्शन किया। कैलाथ का जन्म 1935 में हुआ था। उनके माता-पिता केरल के हैं।

अन्तर्राष्ट्रीय

बांग्लादेश के सांसद की कोलकाता में हत्या, फ्लैट में मिले शव के टुकड़े, पुलिस जांच में जुटी

Published

on

Loading

कोलकाता। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बांग्लादेश के एक सांसद की हत्या कर दी गई है। सांसद की पहचान अनवारुल अजीम के रूप में हुई है। अनवारुल के शव के कुछ टुकड़े कोलकाता स्थित एक फ्लैट से बरामद हुए हैं जहां वो रुके हुए थे। इस मामले में बांग्लादेश में 2 लोगों को हिरासत में लिया गया है। आशंका जताई जा रही है कि ये 2 लोग हत्या करके बांग्लादेश भाग गए। हालांकि अभी तक इस घटना पर बहुत विस्तृत जानकारी सामने नहीं आ पाई है।

बांग्लादेश की झेनाइदाह -4 निर्वाचन क्षेत्र अनवारुल अजीम पश्चिम बंगाल में इलाज करवाने के लिए आए थे। कोलकाता पुलिस के मुताबिक यह एक सोची-समझी हत्या थी। बांग्लादेश की संसद की वेबसाइट के मुताबिक, अजीम बांग्लादेश अवामी लीग के सदस्य थे। वे तीन बार के सांसद थे। अजीम खुलना डिवीजन के मधुगंज के रहने वाले थे। उनकी पहचान सांसद के इतर बिजनेसमैन और किसान की भी थी।

बांग्लादेशी अखबार द बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, कोलकाता पुलिस के डिप्टी पुलिस कमिश्नर ने कहा, “उनके शरीर को कई टुकड़ों में काट दिया गया था। शरीर के कुछ हिस्सों को कोलकाता के न्यू टाउन में संजीव गार्डन के एक फ्लैट से बरामद किया गया है।

Continue Reading

Trending