Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

पर्यटन स्थल बनेगा बलिया का भृगु मंदिर

Published

on

Loading

बलिया। उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में महर्षि भृगु की तपोभूमि भृगु नगरी और यहां के भृगु मंदिर परिसर को आकर्षक बनाकर इसे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की पहल शुरू हुई है।

यह पहल उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री नारद राय के प्रयास से शुरू हुई है। उन्होंने बताया कि पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने भृगु मंदिर को पर्यटन स्थल बनाने के लिए धन उपलब्ध कराया है। इस समय मंदिर परिसर में रंग-रोगन और मार्बल लगाने का कार्य चल रहा है।

मंदिर के अंदर जहां महर्षि भृगु की समाधि स्थल है, वहीं महर्षि भृगु व दर्दर मुनि की प्रतिमा भी स्थापित है। इसके ठीक बगल में शिल्पी प्रभु विश्वकर्मा के साथ ही शंकर-पार्वती व बजरंगबली की प्रतिमा भी लगी हुई है।

बलिया का इतिहास देखा जाए तो महर्षि भृगु का तीसरी मंदिर वर्तमान समय में स्थापित है, जबकि पूर्व के समय में दो मंदिर गंगा में विलिन हो चुके हैं। उस समय के लोगों ने गंगा में समाहित हो रहे मंदिर की ईंट व अन्य जरूरी सामान को लेकर भृगु आश्रम क्षेत्र में पहुंचकर पुन: मंदिर निर्माण कार्य शुरू कराया। आज महर्षि भृगु का विशाल मंदिर बलिया में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

उत्तर प्रदेश

मोहिनी दुबे हत्याकांड: IAS के ड्राइवर ने भाई और साथी के साथ मिलकर दिया था वारदात को अंजाम, मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके में रिटायर्ड आईएएस देवेंद्र नाथ दुबे की पत्नी की हत्या के आरोपी तीनों बदमाशों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसी के साथ पुलिस ने उनके पास से लूटा गया जेवर और नगदी भी बरामद कर ली है। इस पूरी वारदात को देवेंद्र नाथ के ड्राइवर अखिलेश, उसके भाई रवि और एक साथी रंजीत ने अंजाम दिया था।

मंगलवार को पुलिस मोहिनी दुबे हत्याकांड के आरोपियों को पकड़ने गई थी। तभी आरोपियों ने पुलिस के ऊपर फायरिंग कर दी।
जवाबी फायरिंग में एक बदमाश के पैर में गोली लगी है। लखनऊ की इंदिरा नगर क्राइम ब्रांच और पुलिस टीम मुठभेड़ में शामिल हुई थी। तीनों आरोपियों को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। मुठभेड़ के दौरान बड़ी संख्या में पुलिसबल और सादी वर्दी में पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद रहे। वारदात को रवि व रंजीत ने अंजाम दिया था जबकि अखिलेश देवेंद्रनाथ दुबे को लेकर वापस लौटा था। पुलिस टीम अब से कुछ ही देर में प्रेस कांफ्रेंस कर मामले का खुलासा करेगी। हत्यारे वारदात के बाद दोनों नीले रंग की स्कूटी से भागते हुए सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गए थे।

बता दें कि इंदिरानगर सेक्टर 20 में शनिवार सुबह सेवानिवृत आईएएस देवेंद्र दुबे के घर में घुसकर बदमाशों ने उनकी पत्नी मोहिनी की हत्या कर दी थी। इसके बाद अलमारी में रखे जेवरात और नकदी लूट ले गए थे। मामले में पुलिस को पहले भी ड्राइवरों पर ही शक था। कई पुख्ता सुबूत इस ओर इशारा कर रहे थे। दोनों चालकों रवि और अखिलेश से सोमवार को पुलिस ने लंबी पूछताछ की थी। दोनों के अलावा और भी कई लोगों से पुलिस ने पूछताछ की थी। सीसीटीवी फुटेज से पता चला था कि बदमाश नीले रंग की स्कूटी से आए थे और उसी से भागे थे। हत्यारों ने अपने परिचित की स्कूटी का इस्तेमाल किया। नंबर प्लेट निकाल दी थी। स्कूटी पुलिस ने बरामद कर ली थी। वहीं, सीसीटीवी से हत्यारों की पहचान भी हो गई थी।

 

Continue Reading

Trending