Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मणिपुर से मुंबई: 14 राज्य 85 जिले 6200 KM, कांग्रेस निकालेगी भारत न्याय यात्रा; जानें पूरा प्लान

Published

on

Manipur to Mumbai

Loading

नई दिल्ली। भारत जोड़ो यात्रा के बाद कांग्रेस पार्टी अब राहुल गांधी की लीडरशिप में भारत न्याय यात्रा निकालने वाली है। यह यात्रा 14 जनवरी से लेकर 20 मार्च के बीच मणिपुर से मुंबई तक निकाली जाएगी।

14 राज्यों को कवर करेगी यात्रा

काग्रेस की ओर से जानकारी दी गई कि इस यात्रा में भी राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की तरह युवाओं, महिलाओं और हाशिये पर मौजूद लोगों से बातचीत करेंगे।

कांग्रेस पार्टी ने कहा कि न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और अंत में महाराष्ट्र राज्यों से होकर गुजरेगा। यात्रा 14 राज्यों और 85 जिलों को कवर करेगी।

6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी यात्रा

दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए संगठन सचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “भारत न्याय यात्रा 14 जनवरी से 20 मार्च तक मणिपुर से मुंबई तक शुरू होगी। अब राहुल गांधी पहली भारत जोड़ो यात्रा के महान अनुभव के साथ यात्रा कर रहे हैं। वह युवाओं, महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले लोगों के साथ यात्रा करेंगे। यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

इस बार यात्रा बस द्वारा की जाएगी और नेताओं के मार्ग के कुछ हिस्सों में चलने की उम्मीद है। वेणुगोपाल ने आगे कहा, “21 दिसंबर को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राय दी कि राहुल गांधी को पूर्व से पश्चिम तक यात्रा शुरू करनी चाहिए। राहुल गांधी सीडब्ल्यूसी की इच्छाओं को पूरा करने के लिए भी सहमत हुए।”

खरगे दिखाएंगे यात्रा को हरी झंडी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरेगे यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे जो 14 राज्यों और 85 जिलों से होकर गुजरेगी। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान भी तेज होने की उम्मीद है। जिन राज्यों से यात्रा गुजरने की उम्मीद है उनमें से कुछ राज्यों में वर्तमान में उन पार्टियों का शासन है जो भारत गठबंधन का हिस्सा हैं और यह देखना होगा कि क्या ये पार्टियां कांग्रेस यात्रा में शामिल होती हैं।

12 राज्यों से गुजरी थी भारत जोड़ो यात्रा

इससे पहले, भारत जोड़ो यात्रा, जो 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में शुरू हुई थी, 3,970 किमी, 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करने और 130 दिनों से अधिक चलने के बाद 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त हुई।

यात्रा के पहले चरण में गांधीजी कन्याकुमारी से कश्मीर तक लगभग 4,000 किलोमीटर पैदल चले थे। राहुल गांधी की यात्रा का असर कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में चुनावों के दौरान देखा गया, क्योंकि कांग्रेस ने स्ट्राइक रेट और वोट शेयर में तेज वृद्धि दर्ज की। यात्रा ने कर्नाटक में गुंडलुपेट निर्वाचन क्षेत्र और रायचूर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र के बीच 22 दिनों में 511 किमी की यात्रा की।

करियर

राजस्थान बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

Published

on

Loading

जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आरबीएसई) ने कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए है। राजस्थान बोर्ड ने विज्ञान, वाणिज्य और कला सहित तीनों वर्ग के परिणाम घोषित किए हैं।

रोल नंबर से कैसे चेक करें रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड से 12वीं के परिणाम चेक करने के लिए बच्चे काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में नीचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके आप आसानी से 12वीं के नतीजे देख सकते हैं।

1. फोन या कम्प्यूटर के सर्च इंजन में राजस्थान बोर्ड की औपचारिक वेबसाइट rajresults.nic.in या rajeduboard.rajasthan.gov.in खोलें।

2. वेबसाइट खुलने के बाद Rajasthan Board 12th Result 2024 Link पर क्लिक करें।

3. अब साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के ऑप्शन में से अपनी स्ट्रीम चुन लें।

4. आपके सामने नई विंडो खुलेगी, इसमें अपना रोल नंबर सहित अन्य जानकारियां भरें।

5. नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। बस आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा।

Continue Reading

Trending