Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

अंकित की मौत से उबर नहीं पा रहे साथी खिलाड़ी

Published

on

ankit kesari

Loading

कोलकाता। पश्चिम बंगाल क्रिकेट टीम के खिलाड़ी सौरभ मंडल इसी हफ्ते की शुरुआत में अपने साथी खिलाड़ी अंकित केसरी की मैदान पर हुई दुर्घटना के कारण मौत के सदमे से अब तक बाहर नहीं निकल सके हैं। अंकित पिछले हफ्ते एक घरेलू मैच के दौरान क्षेत्ररक्षण करते हुए एक कैच लपकने के प्रयास में सौरभ मंडल से बुरी तरह टकरा गए और उनके सर में गंभीर चोट आई, जो अंतत: उनकी मौत का सबब बनी।

17 अप्रैल के उस मनहूस दिन को याद करते हुए सौरभ और वह शॉट खेलने वाले भवानीपुर टीम के बल्लेबाज ऋतिक चटर्जी ने कहा कि पूरा घटनाक्रम जैसे किसी दुस्वप्न की तरह लग रहा है, जिसे भूल पाना उनके लिए बेहद कठिन है। बंगाल अंडर-19 टीम के पूर्व कप्तान अंकित को 17 अप्रैल को मैदान पर लगी चोट के तुरंत बाद अस्पताल में भर्ती करवाया गया। तीन दिन के बाद उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।
सौरभ उस दुर्घटना को याद करते हुए कहते हैं, “अंकित स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतरे और मैं गेंदबाजी कर रहा था।

बल्लेबाजी कर रहे ऋतिक ने कवर की ओर ऊंचा शॉट लगाया। मैं तेजी से कैच लपकने के लिए गेंद के पीछे गया, जिससे कि उन्हें रन लेने से रोक सकूं।” सौरभ ने कहा, “अंकित उस समय डीप एक्स्ट्रा कवर में क्षेत्ररक्षण कर रहे थे और मुझे इस बात की बिल्कुल उम्मीद नहीं थी कि वह गेंद के पीछे आ सकते हैं। हो सकता है कि वह टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाह रहे थे, क्योंकि अतिरिक्त खिलाड़ी के तौर पर मैदान पर आए थे।”

भविष्य के बेहतरीन खिलाड़ी माने जा रहे अंकित का बीते सोमवार को निधन हुआ। बीते वर्ष नवंबर में घरेलू मैच के दौरान बाउंसर लगने से आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी फिलिप ह्यूज की मौत के बाद अब अंकित की मौत ने क्रिकेट जगत को एक बार फिर शोक के लहर में डुबा दिया है। बेहद भावुक हो चुके सौरभ ने कहा, “जब लोगों से मुझे पता चला कि अंकित नहीं रहा तो मुझे विश्वास ही नहीं हुआ। लोगों ने मुझे अंकित के पास जाने से मना किया, लेकिन मैं उसे आखिरी बार देखना चाहता था।”

सौरभ ने कहा कि मैं साथी खिलाड़ियों के साथ अस्पताल गया। तभी अंकित की मां तेजी से हमारी ओर आईं और कहने लगीं ‘पूरी टीम है..लेकिन मेरा बेटा कहां है? उसे मेरे पास लाओ।’ मेरे कानों में उनके शब्द अब तक गूंज रहे हैं।”

वहीं ऋतिक चटर्जी भी अंकित की मौत पर बेहद दुखी हैं। चटर्जी ने कहा, “अंकित की हालत स्थिर होने की सूचना मिली तो राहत मिली थी। लेकिन सोमवार को जब मुझे उसकी मौत का पता चला तो ऐसे लगा जैसे मैं कोई दुस्वप्न देख रहा हूं..मुझे विश्वास नहीं हो रहा था।”

खेल-कूद

इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज पर लगा 16 महीने का बैन, सट्टेबाजी में पाया गया है दोषी

Published

on

Loading

लंदन। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रायडन कार्स पर सट्टेबाजी में दोषी पाए जाने के बाद 16 महीने का बैन लगाया गया है। कार्स पर 2017 से 2019 के बीच 303 क्रिकेट मैच पर 303 दांव लगाने का आरोप लगाया गया था। कार्स ने उन मैच पर दांव नहीं लगाया, जिनमें वह भाग ले रहे थे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में कहा, ‘कार्स को 28 मई 2024 और 28 अगस्त 2024 के बीच किसी भी क्रिकेट में खेलने से निलंबित कर दिया जाएगा। बशर्ते कि कार्स अगले दो साल में भ्रष्टाचार विरोधी नियमों के विपरीत कोई और अपराध न करें। उन्हें आगे कोई दंड नहीं भुगतना पड़ेगा।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा, ‘हम इन मामलों को बेहद गंभीरता से लेते हैं और क्रिकेट में किसी भी तरह के भ्रष्टाचार विरोधी उल्लंघन को नजरअंदाज नहीं करते हैं। हम क्रिकेट नियामक के फैसले और ब्रायडन के मामले में कम करने वाले कारकों पर उनके विचार का समर्थन करते हैं। उसने सहयोग किया है और अपने किए पर पश्चाताप भी जताया है। हम संतुष्ट हैं कि ब्रायडन ने इस उल्लंघन के बाद से पांच साल में विकास दिखाया है और अपनी जिम्मेदारियों के बारे में बेहतर समझ प्रदर्शित की है।

ब्रायडन कार्स ने 2016 में डरहम के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। उन्होंने 2021 में एकदिवसीय मैच से इंग्लैंड के लिए अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की और उनकी आखिरी उपस्थिति दिसंबर 2023 में हुई। उन्होंने 14 वनडे और 3 टी-20 इंटरनेशनल खेले हैं।

Continue Reading

Trending