Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

करियर

बीएड की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू, 238950 सीटों पर होंगे प्रवेश

Published

on

बीएड

Loading

लखनऊ। रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने आज 30 सितंबर से बीएड की ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू कर दी। काउंसिलिंग में उत्तर प्रदेश के 19 विश्वविद्यालयों के 2477 राजकीय, सहायता प्राप्त, स्ववित्तपोषित कॉलेजों की 238950 सीटों पर प्रवेश होंगे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के अभ्यर्थियों के लिए 10 प्रतिशत अतिरिक्त सीटें रहेंगी।

यह भी पढ़ें

उप्र पुलिस में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, इस कोटे से होगी भर्ती

सीबीएसई की 12वीं कापार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, cbse.gov.in पर चेक करें स्कोर

बीएड काउंसलिंग के दौरान सबसे अधिक मारामारी राजकीय और एडेड कॉलेजों की लगभग 7500 सीटों पर होगी। ईडब्ल्यूएस की सीटें सरकारी, अनुदानित, गैर अनुदानित और स्ववित्तपोषित महाविद्यालयों में होगी, किन्तु अल्पसंख्यक संस्थानों में यह सुविधा नहीं होगी।

विश्वविद्यालय ने चार राउंड में काउंसलिंग कराने का फैसला किया है। 30 सितंबर से शुरू होने वाले पहले चरण में एक से 75 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। यह अभ्यर्थी सात अक्तूबर तक पंजीकरण करवा सकेंगे।

आठ अक्तूबर को कॉलेज चॉइस फिलिंग का अंतिम दिन होगा। नौ अक्तूबर को सीट अलॉट होगी। यदि अभ्यर्थी को सीट आवंटित नहीं हो पाती है, तो पहली काउंसलिंग में अभ्यर्थी द्वारा भुगतान की गई अग्रिम फीस या पूल काउंसलिंग में पूर्ण कॉलेज शुल्क की वापसी की जाएगी।

करियर

CBSE ने जारी किए 12वीं के नतीजे, 87.98 प्रतिशत छात्र हुए पास

Published

on

Loading

नई दिल्ली। सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। वे छात्र जिन्होंने इस साल की सीबीएसई बोर्ड की बारहवीं की परीक्षा दी हो, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

इस साल सीबीएसई कक्षा 12 का उत्तीर्ण प्रतिशत 87.98 प्रतिशत है जो पिछले वर्ष के 87.33% से 0.65 प्रतिशत अधिक है। जारी किए गए परिणाम के अनुसार, 24,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए और 1.16 लाख से अधिक ने 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए हैं।

 यहां देखें वेबसाइट्स की सूची –

cbseresults.nic.in
results.cbse.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in

ऑफलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं नतीजे

ऑफलाइन या फोन के मैसेज सेक्शन से रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले मोबाइल के मैसेज सेक्शन में जाएं.
यहां टाइप करें CBSE12 रोल नंबर, डीओबी, स्कूल नंबर, सेंटर नंबर और भेज दें – 7738299899 पर.
इतना करते ही नतीजे आपके फोन में टेक्स्ट मैसेज के रूप में आ जाएंगे.

Continue Reading

Trending