Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

हेल्थ

फिर बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के नए मामले, सक्रिय केसों की संख्या 1,30,713

Published

on

corona

Loading

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के नए केस फिर बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 16,678 नए संक्रमित मिले और 26 लोगों की मौत हो गई। आज सोमवार को दैनिक संक्रमण दर बढ़कर 5.99 फीसदी तक पहुंच गई।

सोमवार को सक्रिय केस भी 2973 बढ़ गए। इन्हें मिलाकर सक्रिय केस की संख्या 1,30,713 हो गई है। रविवार को देश में 18,257 नए संक्रमित सामने आए थे। उसकी तुलना में सोमवार को इनकी संख्या कुछ कम आई है। रविवार को मौतें भी 42 हुई थीं।

कोरोना एक नजर में

बीते 24 घंटे में नए केस 16,678, मौतें 26

रविवार को नए केस 18,257, मौतें 42

सोमवार को कुल सक्रिय केस बढ़कर 1,30,713

वर्तमान दैनिक संक्रमण दर 5.99 फीसदी

अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 4,36,39,329

अभी तक कुल मौतें 5,25,454

कुल संक्रमितों में सक्रिय केस की मौजूदा संख्या 0.30 फीसदी

मौजूदा रिकवरी रेट 98.50 फीसदी

ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट बढ़ा रहा मुसीबत

देश में कोरोना संक्रमण के सक्रिय केस बढ़कर सवा लाख से ज्यादा हो गए हैं। मेडिकल रिपोर्ट्स से पता चलता है कि देश में ओमिक्रॉन और उसके सब-वैरिएंट्स के कारण स्थिति बिगड़ रही है।

इसे लेकर विशेष सतर्कता की अपील की जा रही है। वर्तमान में मिल रहे ज्यादातर मामलों के लिए ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.2, BA.4 और BA.5 को प्रमुख कारण माना जा रहा है।

लाइफ स्टाइल

दिल से जुड़ी बीमारियों को न्योता देता है जंक फूड, इन खाद्य पदार्थों से करें परहेज  

Published

on

By

Junk food invites heart related diseases, avoid these foods

Loading

नई दिल्ली। अनियमित लाइफ स्टाइल व तला भुना जंक फूड दिल से जुड़ी बीमारियों की मुख्य वजह बन गया है। स्टडीज़ के अनुसार, अगर आप अपने दिल की सेहत में सुधार करना चाहते हैं, तो इन 4 तरह के खाने से दूरी बना लें।

तला हुआ खाना

कई शोध से पता चला है कि सैचुरेटेड फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्ऱॉल की मात्रा को बढ़ाने का काम करते हैं। रेड मीट, फ्रेंच फ्राइज़, सैंडविच, बर्गर आदि जैसे फूड्स LDL यानी बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं, जिससे स्ट्रोक और दिल के दौरे का ख़तरा बढ़ जाता है।

चीनी युक्त सोडा या फिर केक

चीनी को मीठा ज़हर ही कहा जाता है। केक, मफिन, कुकीज़ और मीठी ड्रिंक्स शरीर में सूजन का कारण बनते हैं। चीनी का ज़्यादा सेवन शरीर में फैट्स बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज़, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है।

लाल मांस

रेड मीट सैचुरेटेड फैट्स से भरपूर होता है, जिसकी वजह से धमनियों में प्लाक जम सकता है। जिनको मटन खाने का शौक है, उन्हें वह हिस्सा खाना चाहिए जिसमें ज़्यादा प्रोटीन और कम फैट हो। अगर आप चिकन खा रहे हैं तो ब्रेस्ट, विंग्ज़ वाला हिस्सा में ज़्यादा प्रोटीन होता है और कम फैट। वहीं, मछली सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है।

सफेद चावल, ब्रेड या फिर पास्ता

सफेद ब्रेड, मैदे, चीनी और प्रोसेस्ड तेल को मिलाकर तैयार किए जाने वाले फूड्स में किसी भी तरह का फायदा नहीं होता। ऐसा ही सफेद पास्ता के साथ भी है। सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है, इसलिए दिल की सेहत के लिए इसका ज़्यादा सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

 

Continue Reading

Trending