Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

हेल्थ

फिर डरा रहे हैं कोरोना संक्रमण के दैनिक मामले, बीते 24 घंटे में 5,233 केस

Published

on

Loading

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों की रफ़्तार डरा रही है। कोरोना के मामले फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के पांच हजार से ज्यादा मामले आए हैं। लगभग तीन महीने में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोरोना के मामलों ने पांच हजार का आंकड़ा पार किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ो के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोविड 19 के कुल 5,233 मामले मिले हैं। कल के मुकाबले नए मामलो में करीब 41 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। कल कोरोना के 3,714 मामले सामने आए थे। इस दौरान 7 लोगों की मौत भी हुई है।

एक्टिव केस में भी बड़ा इजाफा

कोरोना के नए मामलों के बढ़ने के चलते एक्टिव केस भी लगातार बढ़ रहे हैं। सक्रिय मामले बढ़कर अब 28,857 हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक कोरोना के कुल 4 करोड़ 31 लाख 90 हजार 282 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं अब तक कुल 4 करोड़ 26 लाख 36 हजार 710 लोग रिकवर हो चुके हैं। इसके अलावा 5 लाख 24 हजार 715 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने बताया कि भारत में कल कोरोना वायरस के लिए 3,13,361 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 85,35,22,623 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।

लाइफ स्टाइल

उम्र बढ़ने का असर नहीं दिखेगा त्वचा पर, बस करना होगा यह काम

Published

on

By

Ageing

Loading

नई दिल्ली। उम्र बढ़ने (Ageing) के साथ ही व्यक्ति को कई तरह की शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उम्र का असर त्वचा पर भी दिखाई पड़ने लगता है। इसकी सबसे बड़ी वजह आपका खान पान है। ऐसे में अगर आप 40, 50 की उम्र में भी 30-35 की नजर आना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खानपान की ओर ध्यान दें।

बहुत ज्यादा तला-भुना, मिर्च-मसालेदार और जंक फूड के सेवन से त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी नजर आने लगती है। उम्र बढ़ने (Ageing) के साथ अपने भोजन में हरी सब्जियों, साबुत अनाज, स्प्राउट्स व डेयरी प्रोडक्ट्स की मात्रा बढ़ाएं साथ ही साथ ड्राई फ्रूट्स की भी।

  1. बादाम

बादाम विटामिन ई का बेहतरीन स्त्रोत होते हैं। जो हानिकारक यूवी किरणों से स्किन की सुरक्षित रखते हैं, स्किन के मॉयस्चर को बना कर रखते हैं साथ ही स्किन टिश्यू को रिपेयर करने का भी काम करते हैं। जवां और खूबसूरत नजर आने में हेल्दी और चमकदार त्वचा का बहुत बड़ा रोल होता है।

  1. काजू

काजू में प्रोटीन और विटामिन-ई की भरपूर मात्रा होती है। ये दोनों न्यूट्रिशन बढ़ती उम्र के असर को कम करते हैं और त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं। तो काजू का सेवन भी करें लेकिन सीमित मात्रा में।

  1. अखरोट

अखरोट में विटामिन-ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और रंगत सुधारने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा अखरोट में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स के असर को ख़त्म करके एजिंग प्रोसेस को धीमा करने का काम करते हैं।

  1. पिस्ता

पिस्ता में विटामिन ई और दूसरे एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बॉडी से फ्री रेडिकल्‍स को कम करने और स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में मददगार होते हैं। इसके साथ ही पिस्ता में विटामिन ई होता है जो स्किन को हेल्दी रखता है जिससे उम्र का असर पता नहीं चलता।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

 

Continue Reading

Trending