Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

भारत में कोरोना फिर पसार रहा पैर, एक दिन में मिले 58 हज़ार से ज़्यादा नए मामले

Published

on

Loading

भारत में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लोगों में एक बार फिर कोरोना को लेकर डर पैदा हो गया है। बीते दिन देश में 58 हज़ार से ज़्यादा नए मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, एक दिन में कोरोना वायरस के 58 हजार 97 नए मामले आए हैं। वहीं, इस दौरान सिर्फ 15 हजार 389 कोरोना मरीज ही ठीक हुए हैं।

एक्टिव मामलों का आकड़ा 2 लाख पार

भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों का आकड़ा 2 लाख पार पहुंच गया है। जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में भारत में कोरोना के 2,140,04 मरीज़ हैं। रिकवरी दर भी थोड़ी कम होकर 98.01 फीसदी पर पहुंच गई है। दैनिक संक्रमण दर में लगातार बढ़ोतरी जारी है और आज यह 4.18 फीसदी है।

बीते 24 घंटे में कुल 534 लोगों ने गवाई जान

बता दें कि बीते 24 घंटे में कुल 534 लोगों की कोरोना से कारण मौत भी हुई। इसके साथ ही अब तक देश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 4,82,551 तक पहुंच गया है।

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले प्रशांत किशोर ने की भविष्यवाणी, बीजेपी को मिलेंगी इतनी सीटें

Published

on

Loading

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में आज सातवें और अंतिम चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। 4 जून को इसके नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। बीजेपी जहां आसानी से सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त है तो वहीं इंडी अलायंस ने का दावा है कि 4 जून को गठबंधन के विजय होगी।

वहीं, राजनीति के दिग्गज विश्लेषकों में से एक प्रशांत किशोर ने एग्जिट पोल से पहले नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की है। प्रशांत किशोर ने कहा है कि बीजेपी इस बार अकेले 303 सीटें जीतेगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने इतनी ही सीटें जीती थी। प्रशांत ने कहा है कि इस बार भी बीजेपी 303 सीटें या इससे कुछ ज्यादा सीटें जीत कर सरकार बनाती नज़र आ रही है। उन्होंने पूर्वी और दक्षिणी राज्यों में बीजेपी के वोट प्रतिशत बढ़ने की भी संभावना बताई है। आज आखिरी चरण के मतदान के खत्म होते ही शाम साढ़े 6 बजे के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी होंगे।

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक वोटिंग की प्रक्रिया पूरी होने के 30 मिनट के बाद ही एग्जिट पोल दिखाए जा सकते हैं। ऐसे में शाम को 6 बजे वोटिंग पूरी होगी और इसके आधा घंटा बाद एग्जिट पोल दिखाया जाएगा। इसके लिए न्यूज एजेंसियों ने अपनी तैयारी कर ली है।

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी के खाते में 303 सीटें थीं। वहीं कांग्रेस को केवल 52 सीटों पर जीत हासिल हो सकी थी। टीएमसी को 22 सीटों पर जीत मिली थी। जेडीयू को 16 सीटें और समाजवादी पार्टी को मात्र पांच सीटें मिली थीं। बीएसपी को यूपी में 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। बता दें कि इस बार कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि उसके नेता एग्जिट पोल डिबेट में शामिल नहीं होंगे।

Continue Reading

Trending