Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

यूपीः योगी सरकार की 3टी नीति का कमाल, प्रदेश में पूरी तरह से नियंत्रण में कोरोना की दूसरी लहर

Published

on

Loading

लखनऊ। यूपी में कोरोना की दूसरी लहर अब पूरी तरह से नियंत्रित है। योगी का यूपी मॉडल एक ओर जहां दूसरे राज्‍यों के लिए नजीर बन गया है तो वहीं देश के अलावा विदेश में भी कोरोना के विरूद्ध अपनाए गए इस योगी मॉडल की चर्चा है। कम होते संक्रमण दर के बावजूद मुख्‍यमंत्री ने एग्रेसिव टेस्टिंग को जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

बीते 24 घंटों में प्रदेश दो लाख 28 हजार से अधिक कोरोना की जांचें की गईं, इसके बावजूद प्रदेश में महज 120 कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आए और 195 लोगों ने कोरोना को मात भी दी। प्रदेश में अब केवल 2181 एक्टिव केस ही रह गए हैं। बेहतर होती स्थितियों के बीच ट्रिपल टी की रणनीत‍ि के अनुसार प्रदेश में कोरोना संक्रमण संभावित तीसरी लहर से जुड़ी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

सकारात्‍मक रणनीति का परिणाम है कि आज प्रदेश के हालात दूसरे प्रदेशों के मुकाबले काफी बेहतर हैं। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 91 लाख से अधिक कोरोना की जांचें की गई हैं। रोजाना लगभग ढाई लाख कोरोना की जांचें की जा रही हैं, साथ ही युद्धस्‍तर पर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जिसके सकारात्‍मक परिणाम सभी को देखने मिल रहे हैं। प्रदेश में रिकवरी रेट बढ़कर अब 98.5 फीसद पहुंच गया है। ट्रेसिंग प्रक्रिया के तहत प्रदेश में एक पॉजिटिव केस मिलने पर उसके सापेक्ष में 34 से अधिक लोगों की जांच की जा रही है।

38 ज‍िलों में नहीं मिले कोरोना के केस

कोरोना संक्रमण के खिलाफ अपनाई गई सरकार की रणनीति जमीनी स्‍तर पर रंग ला रही है जिसका परिणाम है कि 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के एक भी मामले सामने नहीं आए वहीं 35 जिलों में सिंगल डिजिट केस दर्ज किए गए। अब प्रदेश में महज दो जनपद ऐसे हैं जहां डबल डिजिट में केस दर्ज किए जा रहे हैं इन दोनों जनपदों में 20 से कम केस आए हैं। बता दें क‍ि टीकाकरण अभियान के तहत सरकार की ओर से प्रदेशवासियों को निरंतर प्रेरित किया जा रहा है। 18 साल से ऊपर के लोगों को जल्‍द से जल्‍द टीकाकरण कराने की अपील की जा रही है। अब तक यूपी में 3.26 करोड़ लोगों को वैक्सिन की डोज दी जा चुकी है।

दूसरे राज्‍यों से सटे जनपदों में जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य तेज

कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर सरकार ने पुख्‍ता रणनीति के अनुसार काम कर रही है। अब तक प्रदेश में लिए गए एक भी सैंपल में डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। इसके बावजूद प्रदेश में डेल्टा प्लस संक्रमण वाले राज्यों से आने वाले लोगों की निगरानी और टेस्टिंग तेजी से की जा रही है। दूसरे राज्यों से सटे जिलों में जीनोम सिक्वेंसिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। बता दें कि लखनऊ के केजीएमयू और वाराणसी के बीएचयू में जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है।

उत्तर प्रदेश

महोबा में गरजे सीएम योगी- ‘पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं’

Published

on

Loading

महोबा। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को महोबा में एक जनसभा को संबोधित किया। सीएम योगी ने कहा कि कांग्रेस वाले कहते हैं पाकिस्तान के पास एटम बम है। उसके खिलाफ कुछ मत बोलो। तो मैंने कहा- क्या हमारे एटम बम फ्रिज में रखने के लिए हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की जितनी आबादी है उससे ज्यादा लोग हमारे यहां गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं। पाकिस्तान के अंदर रोज आंदोलन हो रहे हैं। एक-एक किलो आटा के लिए मारपीट हो रही है। छीना-झपटी चल रही है। जो लोग रोज पाकिस्तान का राग अलाप रहे हैं उनसे कह दो कि अगर पाकिस्तान से इतना ही प्यार है तो हिंदुस्तान पर बोझ क्यों बने हैं। चले जाएं पाकिस्तान, वहां कटोरा लेकर भीख मांगें।

सीएम योगी ने कहा कि हमने बिना चेहरा, गांव या क्षेत्र देखे सबका साथ सबका विकास किया है।आज बुदेलखंड में बनी तोप जब सीमा पर गरजती है तो पाकिस्तान वालों की पैंट भीग जाती है। 2017 के पहले यहां डकैतों का आतंक था, बड़े बड़े माफिया थे। सपा, बसपा कांग्रेस ने यहां माफिया दिया जो लूट खसोट मचा रहे थे। बेटी और व्यापारी की सुरक्षा खतरे में थी। आज बुंदेलखंड को नोएडा के तर्ज पर विकसित करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। अब हमारा नौजवान बुंदेलखंड से पलायन नहीं करेगा। पूरी दुनिया आपके पास नौकरी की भीख मांगने आएगी। सीएम ने कहा कि क्या राम भक्तों पर गोली चलाने वाले भारत पर शासन करेंगे? हिंदुओं के हत्यारों को सत्ता सौंपेंगे क्या? कतई नहीं होना चाहिए ये पाप।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखंड के साथ पिछली सरकारों ने अन्याय किया। सपा व कांग्रेस ने यहां की जनता का शोषण किया। योगी ने कहा कि 2014 के बाद से बुंदेलखंड में विकास तेजी से हुआ है। जो लोग राम भक्तों पर गोलियां चलाते थे उनको जनता इस चुनाव में भी सबक सिखाएगी।

Continue Reading

Trending