Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

हर जरूरतमंद को जून, जुलाई व अगस्त महीने में नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा: योगी आदित्यनाथ

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में रिकवरी रेट 95 फीसदी से अधिक है। क्युमुलेटिव पॉजिटिविटी रेट 03 फीसदी के आस-पास है। उत्तर प्रदेश में अब तक 4.77 करोड़ से अधिक कोविड टेस्ट किए गए हैं, यह संख्या देश में सर्वाधिक है। देश का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश इस महामारी के खिलाफ मजबूती से लड़ रहा है। हमने ‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ की रणनीति के साथ कार्य किया और इसके अपेक्षित परिणाम आज सबके सामने हैं। योगी ने कहा कि प्रदेश में हमने कोविड टेस्ट की क्षमता को निरंतर बढ़ाया है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 3.57 लाख से अधिक टेस्ट किए गए हैं, यह देश में सर्वाधिक है। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कोविड टेस्ट आवश्यक है, उसी दृष्टि से यह अभियान चल रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि जिन जनपदों में ब्लैक फंगस बीमारी के मरीज मिले हैं, वहां उपचार की सुविधा शुरू कर दी गई है। प्रदेश में ब्लैक फंगस से ग्रसित मरीजों का उपचार किया जा रहा है। यह उपचार भी कोरोना की तरह शासन की ओर से नि:शुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। कोरोना प्रबंधन की हमारी नीति सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। बहुत से मरीज ऐसे हैं, जिनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है लेकिन उनको अभी कई समस्याएं हैं। इसके लिए पोस्ट कोविड वॉर्ड की स्थापना की गई है महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष रूप में ‘102’ की 2,200 एंबुलेंस पूरे प्रदेश में लगाई गई हैं।

उन्होंने कहा कि इससे कुछ CHC को भी जोड़ा जा रहा है, जिससे बच्चों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। रिस्पॉन्स टाइम कम करने के लिए ‘108’ की 75% एंबुलेंस को कोविड कार्य में लगाया गया है। कोरोना की थर्ड वेव की आशंका पर अभी से तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में 100 बेड्स एवं जिला अस्पतालों में 25 से 30 बेड्स के PICU वॉर्ड के निर्माण की कार्यवाही प्रारंभ हो चुकी है। हमने स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग पर भी विशेष ध्यान देने को कहा है। यह कार्य कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने में मदद करेगा। बरसात के बाद इंसेफेलाइटिस, मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियों को रोकने में भी यह मदद करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर जरूरतमंद को यूपी सरकार द्वारा भी जून, जुलाई व अगस्त माह में नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर जैसे प्रतिदिन कमाने-खाने वाले लोगों के लिए भी भरण-पोषण भत्ते की व्यवस्था की गई है। कम्युनिटी किचन के माध्यम से जरूरतमंद के साथ ही कोविड मरीजों के परिजनों को भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत मई व जून माह में नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीनेशन का बहुत बड़ा रोल है। प्रदेश में अब तक 1.81 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 01 जून से सभी 75 जनपदों में वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रारंभ कर अभियान को विस्तार दिया जाएगा।

प्रादेशिक

ग्रेटर नोएडा में CNG भरवाने को लेकर हुए विवाद में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Published

on

Loading

नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर हुए विवाद में एक शख्स की पीट-पीटकर ह्त्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-3 थाना इलाके में सोमवार की रात सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर विवाद हो गया। इस पर फॉर्च्यूनर सवार तीन हमलावरों ने गाजियाबाद के अमन कसाना को लाठी-अण्डों से इतना पीटा कि उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इस हत्या के आरोप में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी की भी तलाश की जा रही है।

हत्या की ये घटना सोमवार देर रात ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-तीन थाना क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर इलाके की है। यहां सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर गाजियाबाद का 22 साल का निवासी अमन सीएनजी भरवाने के लिए आया था। हालांकि, यहां कतार में लगने के लिए उसका विवाद खैरपुर गुर्जर के निवासी अजय से हो गया।

कतार में लगने को लेकर हुए विवाद में अजय ने अपने दोस्त अंकुश और ऋषभ के साथ मिलकर अमन से मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अमन के सिर पर डंडे से जोरदार वार कर दिया। पुलिस ने बताया है कि घटना के बाद घायल अमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जानकारी दी है कि अमन के परिजनों की शिकायत के आधार पर प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। हत्या की वारदात में शामिल अजय और ऋषभ को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

Continue Reading

Trending