Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

उप्र : अखिलेश ने मोदी से मांगे 1000 करोड़ रुपये

Published

on

बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि, शिवपाल सिंह यादव, अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी, केंद्र सरकार

Loading

लखनऊ| उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां मंगलवार को कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से तबाह हुए किसानों को राहत पहुंचाने के लिए अभी तक केंद्र सरकार ने एक भी पैसा नहीं दिया है। सूबे के कद्दावर मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने पत्रकारों से कहा कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किसानों को तत्काल राहत देने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर 1000 करोड़ रुपये देने का अनुरोध किया है, लेकिन वहां से इस मद में अभी तक एक भी पैसा नहीं भेजा गया है। राज्य सरकार का दावा है कि उसने प्रभावित जिलों में अब तक 1087 करोड़ रुपये भेजे हैं, जिनमें से 320 करोड़ रुपये किसानों के बीच वितरित भी किए जा चुके हैं। समाजवादी पार्टी के कार्यालय में आयोजित एक पत्रकार वार्ता के दौरान शिवपाल ने कहा कि बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से प्रदेश के किसानों का बड़ा नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसानों की हुई क्षति का ईमानदारी व उदारतापूर्वक आकलन कर उन्हें उनकी सही क्षतिपूर्ति समय से देना सुनिश्चित करें।  शिवपाल ने कहा कि इस आपदा के समय लापरवाही करने वाले अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा।  उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की टीम ने भी प्रदेश का दौरा कर फसलों की बर्बादी का आकलन किया है। केंद्रीय टीम ने कुल 1100 करोड़ रुपये की क्षति आंकी है और राहत के लिए 74,4़28 करोड़ रुपये देने की सिफारिश भी की है।  एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि जिन किसानों के नाम खेत नहीं हैं और वे बंटाई के आधार पर खेती करते हैं, उन्हें भी मुख्यमंत्री राहत कोष से मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने ग्राम प्रधान और अन्य जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया कि वे किसानों की हुई क्षति का आकलन कर सरकार को सही जानकारी उपलब्ध कराएं। शिवपाल ने इस मौके पर डॉ. भीमराव अंबेडकर पर समाजवादी चिंतक मधु लिमये की लिखी पुस्तक के नेपाली वर्जन का विमोचन भी किया।  डॉ. अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए काबीना मंत्री ने कहा कि बाबा साहेब एक सच्चे समाजवादी थे। किसी दल का नाम लिए बगैर सपा नेता ने कहा कि कुछ लोगों ने डॉ. अंबेडकर को एक दायरे में सीमित कर रखा है जो उनका अपमान है।

नेशनल

सामने आई स्वाति मालीवाल की मेडिकल रिपोर्ट, शरीर के इन हिस्सों पर चोट के निशान

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल के साथ हुई मारपीट के बाद उनका एम्स में मेडिकल टेस्ट कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट आ गई हैं। रिपोर्ट देखकर पता चलता है कि स्वाति के शरीर पर चार जगह चोट लगी थी। एम्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि स्वाति मालीवाल को ‘बाएं पैर के थाइस’ पर 3×2 सेंटीमीटर के आकार की चोट थी और उनके ‘दाहिनी आंख के नीचे दाहिने गाल’ पर 2×2 सेंटीमीटर आकार की एक और चोट थी।

एम्स के डॉक्टर आनंद गंगदेव द्वारा बनाई गई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मरीज द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक सीएम के आवास पर 13 मई को उनपर परिचित व्यक्ति ने हमला किया था. उन्हें कई बार थप्पड़ मारे गए और उनके सिर पर कठोर वस्तु से हमला किया गया और वह जमीन पर गिर गईं. उनके पेट, पेल्विस और चेस्ट पर पैर से कई बार मारा गया. मरीज फिलहाल जांघ और पेल्विस एरिया में दर्द की शिकायत कर रहा है।

सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीएम केजरीवाल के आवास से विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें सिविल लाइन्स थाने लेकर जाया गया है। दिल्ली पुलिस को पहले ही बिभव कुमार के सीएम हाउस में होने का इनपुट मिला था। सूचना के बाद पुलिस टीम में एसएचओ सिविल लाइंस और एडिशनल डीसीपी नॉर्थ सीएम आवास पर पहुंचे थे। सूचना मिलने के बाद एक गाड़ी सीएम हाउस में पहुंची थी। दिल्ली पुलिस की टीम जब सीएम हाउस पर पहुंची तब वहां पर पहले से ही गेट खुले हुए थे। इस गाड़ी को गेट पर नहीं रोका गया और गाड़ी सीधा सीएम हाउस में चली गई। गाड़ी के लिए पहले से सीएम हाउस में मैसेज था। इसके बाद दिल्ली पुलिस की टीम सीधे सीएम हाउस में गई और फिर वहां से बिभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया।

बता दें कि गिरफ्तारी से पहले ही बिभव कुमार ने एक मेल किया था, जिसमें उसने हर जांच के लिए साथ देने की बात कही थी। अपने मेल में बिभव कुमार ने लिखा कि ‘मैं हर जांच में सहयोग को तैयार हूं। मुझे मीडिया के माध्यम से FIR दर्ज होने के बारे में जानकारी हुई। अभी तक मुझे एफआईआर के बाद कोई नोटिस नहीं दिया गया है। मेरी शिकायत पर भी दिल्ली पुलिस संज्ञान ले।’

Continue Reading

Trending