Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

कोरोनाः इस दवा से उठकर खड़ा हो गया मरीज, बचने की नहीं थी कोई उम्मीद!

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कोरोना वायरस चीन से निकलकर पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है। ये खतरनाक वायरस हर दिन हजारों की संख्या में लोगों की जान ले रहा है। कोरना ने सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में मचाई है।

इस वायरस से यहां 37 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं संक्रमित लोगों की संख्या में भी अमेरिका सबसे आगे है। दुनिया का सबसे शक्तिशाली इस वायरस की वजह से बेबस नजर आ रहा है।

हालांकि दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन रात इसकी वैक्सीन ढूंढने की कोशिश में जुटे हैं। फिलहाल अब तक इसकी कोई सटीक दवा नहीं बन सकी है। लेकिन कुछ दवाओं ने इस वायरस निजात दिलाने में काफी हद तक सफलता पाई है।

हाइड्रोक्सीक्लोक्वीन के बाद अब डॉक्टरों में एक और दवा को लेकर आशा जगी है। इस दवा का नाम है रेमदेसवीर। इस दवा के कोरोना संक्रमित को काफी फायदा हुआ है।

दरअसल, अमेरिका की बायोटेक्नोलॉजी कंपनी गीलीड साइंसेस इंक में बनी दवा रेमदेसवीर से कोरोना के गंभीर रोगियों को छह दिन में फायदा हुआ है। यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो मेडिसिन में दवा पर शोध चल रहा है जहां डॉक्टरों को बेहतर परिणाम दिखे हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो के संक्रामक रोग विभाग की डॉ. कैथलीन मुलाने रेमदेसवी दवा का ट्रायल कर रही हैं। डॉ मुलाने के मुताबिक कोरोना के इलाज के लिए 125 संक्रमित मरीजों का चयन किया गया था जिसमें से 113 पूरी तरह से स्वस्थ्य हो चुके हैं। ज्यादातर मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। वहीं कुछ गंभीर रूप से बीमार मरीज भी इस दवा से ठीक होकर घर लौट गए हैं।

डॉ मुलाने ने बताया कि इस ट्रायल में केवल तीन मरीज ही हैं ऐसे हैं जिनको दस दिन का इलाज दिया गया। अभी दो का इलाज चल रहा है। कुछ की मौत भी हुई है। उन्होंने बताया कि इबोला के संक्रमण में भी दवा का परीक्षण हुआ था।

इसी के बाद कुछ जानवरों पर अध्ययन में पाया गया कि ये दवा सार्स व मर्स के साथ कोरोना के इलाज में भी इस्तेमाल हो सकती है। दवा बनाने वाली कंपनी का कहना है कि अभी दुनियाभर से आ रही रिपोर्ट और आंकड़ों का अध्ययन जरूरी है तभी इसकी पुष्टि हो सकती है कि दवा कोरोना के इलाज में कितनी कारगर है।

कंपनी का कहना है कि अभी सिर्फ एक स्थान से आए आंकड़ों के आधार पर निष्कर्ष पर नहीं पहुंचा जा सकता है। बता दें कि दवा को लेकर पूरी दुनिया के 169 अस्पतालों में अध्ययन चल रहा है। यह अध्य्यन अभी तीसरे स्टेज में है। वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि स्टडी के बाद मई में इस दवा के बारे में कुछ नई जानकारी सामने आएगी।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending