Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

क्रिकेट निगल रहा देश की श्रेष्ठ खेल प्रतिभाएं : हेनमेन

Published

on

क्रिकेट, ब्रिटेन, टिम हेनमेन, टेनिस, भारत, फुटबाल , गोल्फ,

Loading

नई दिल्ली| ब्रिटेन के पूर्व शीर्ष टेनिस खिलाड़ी टिम हेनमेन ने गुरुवार को कहा कि भारत में श्रेष्ठ खेल प्रतिभाओं के युवावस्था में ही क्रिकेट अपना लेने के कारण टेनिस में उत्कृष्ट प्रतिभाएं नहीं पनप पा रहीं। हेनमेन ने कहा कि क्रिकेट भारत का सबसे बड़ा खेल है, क्योंकि हर किसी को यह खेल बेहद पसंद है और उनकी इसमें रूचि है। हेनमेन ने कहा कि भारत में युवाओं के बीच टेनिस को भी उतना ही लोकप्रिय बनाया जा सकता है, बशर्ते उन्हें शुरुआत में ही इससे परिचित करवाया जाए।

भारत में जूनियर स्तर पर टेनिस के विकास के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम ‘एचएसबीसी रोड टू विंबलडन’ से कोच के तौर पर जुड़े हेनमेन ने कहा, “यहां अन्य खेलों की उत्कृष्ट प्रतिभाएं क्रिकेट खेल रही हैं और टेनिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि उसे और अधिक संख्या में प्रतिभावान खिलाड़ियों द्वारा अपनाए जाने की जरूरत है। आपके यहां इतनी बड़ी आबादी है और उनके बीच क्रिकेट बेहद लोकप्रिय है।”

हेनमेन ने कहा कि भारत में बच्चों को शुरुआत से ही टेनिस अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा, “प्रतिभाओं से भरे हुए इस देश में हमें अधिक से अधिक बच्चों को कम उम्र से ही टेनिस खेलने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। एंडी मरे फुटबाल और गोल्फ भी अच्छा खेल लेते हैं। युवावस्था में एथलेटिक होना अच्छी बात है।” भारत से टेनिस में युगल स्पर्धा की तो कई उत्कृष्ट प्रतिभाएं हुईं, लेकिन एकल स्पर्धा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोई मजबूत खिलाड़ी नहीं हो सका। एकल स्पर्धा में भारत की कमजोरी पर हेनमेन ने कहा, “वे एकल स्पर्धाओं में उतने बेहतर साबित नहीं हो पा रहे। लिएंडर पेस बेहतरीन खिलाड़ी थे और उन्होंने युगल स्पर्धा में खेलने का चुनाव किया। युगल स्पर्धा में अच्छा करने वाले अन्य खिलाड़ी भी एकल स्पर्धा में पर्याप्त प्रतिभावान नहीं हैं।”

खेल-कूद

सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

मुंबई। सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात राजकीय रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के एक जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। सीआरपीएफ जवान प्रकाश गोविंदा कापड़े जामनेर के गणपती नगर में अपने घर छुट्टी पर आए थे। उन्होंने कथित तौर पर खुद अपने गले में आधी रात के बाद गोली मारी। जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

पुलिस सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना करीब 2 बजे हुई। मृतक के आत्महत्या करने के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस घटना के बारे में जब पुलिस से बातचीत कई गई तो पुलिस ने बताया कि यह घटना 14 मई की रात की है। उसने आत्महत्या क्यों की इसके कारण अभी स्प्ष्ट नहीं हो पाए हैं। मगर प्राथमिकी जांच में लगता है कि कापड़े ने कुछ निजी कारणों से खुद को गोली मारी मगर अभी हम पूरी जांच का इंतजार कर रहे हैं।

पुलिस ने आगे बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा जामनेर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और इसके साथ ही मृतक के परिवार के लोगों, उसके सहकर्मियमों और अन्य जान पहचाने के लोगों के पूछताछ शुरु कर दी गई है। आपको बता दें कि मृतक प्रकाश कापड़े मंत्री छगन भुजबल और नारायण राणे के बॉडीगार्ड के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

Continue Reading

Trending