Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सीएमएस में हुआ 4,82,185 बच्चों का रुबेला टीकाकरण, यूनीसेफ के डॉक्टर रहे मौजूद

Published

on

Loading

लखनऊ। शनिवार को मिजल्स रूबेला अभियान के अंतर्गत सिटी मांटेसरी स्कूल ( सीएमएस ), राजेंद्र नगर में टीकाकरण अभियान का आयोजन किया गया। यहां टीकाकरण अभियान में बच्चों तथा उनके अभिभावकों में भारी उत्साह देखने को मिला।

वैसे तो लखनऊ में अभी तक 482184 बच्चों को मिजिल्स रूबेला वैक्सीन का टीकाकरण किया जा चुका है लेकिन सीएमएस राजेंद्र नगर ने 1 दिन में एक स्कूल में सबसे ज्यादा बच्चों को टीके लगने का नया रिकॉर्ड बनाया।

यहां आज एक ही दिन में 3617 बच्चों को एम आर की वैक्सीन लगाई गई। इसके लिए नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, राजेंद्र नगर द्वारा 25 टीमों को लगाया गया था।

अभियान के दौरान नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, राजेंद्र नगर की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ मंजू सिंह, सीएमओ संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष के प्रभारी डॉ एस के सक्सेना, यूनिसेफ के डॉक्टर संदीप शाही पूरे समय उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को सफल बनाने में सीएमएस राजेंद्र नगर की प्रधानाचार्य दीपा तिवारी ने अथक प्रयास किया। सीएमएस राजेंद्र नगर की इस उपलब्धि पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नरेंद्र अग्रवाल ने ख़ुशी व्यक्त की और उन्होंने आशा प्रकट की कि लखनऊ के अन्य स्कूल भी इससे प्रेरणा लेंगे।

उन्होंने बताया कि अभियान में अब तक लखनऊ में 482184 बच्चों को टीका लगाया जा चुका है जबकि लखनऊ का लक्ष्य 1755000 है। सीएमएस के संस्थापक प्रबंधक डा जगदीश गांधी ने सीएमएस राजेंद्रनगर को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

उन्होंने अपनी अन्य शाखाओं के प्रधानाचार्यो का आह्वान किया कि वह भी अपने यहां पढ़ रहे 15 साल तक के शत प्रतिशत बच्चों को मिजिल्स रुबैला का टीका लगवाएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एम के सिंह ने बताया कि यह अभियान सभी बच्चों को टीकाकृत करने तक जारी रहेगा। उन्होंने बताया कि यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है तथा इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

इसका प्रमाण यह है कि लखनऊ में 480000 से ज्यादा बच्चों को यह वैक्सीन सफलतापूर्वक लगाई जा चुकी है और किसी भी बच्चे में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है।

प्रादेशिक

ग्रेटर नोएडा में CNG भरवाने को लेकर हुए विवाद में शख्स की पीट-पीटकर हत्या

Published

on

Loading

नोएडा। उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर हुए विवाद में एक शख्स की पीट-पीटकर ह्त्या कर दी गई। जानकारी के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-3 थाना इलाके में सोमवार की रात सीएनजी पंप पर लाइन में लगने को लेकर विवाद हो गया। इस पर फॉर्च्यूनर सवार तीन हमलावरों ने गाजियाबाद के अमन कसाना को लाठी-अण्डों से इतना पीटा कि उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
पुलिस ने मंगलवार को जानकारी दी है कि इस हत्या के आरोप में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और एक अन्य आरोपी की भी तलाश की जा रही है।

हत्या की ये घटना सोमवार देर रात ग्रेटर नोएडा के ईकोटेक-तीन थाना क्षेत्र के खेड़ा चौगानपुर इलाके की है। यहां सीएनजी फिलिंग स्टेशन पर गाजियाबाद का 22 साल का निवासी अमन सीएनजी भरवाने के लिए आया था। हालांकि, यहां कतार में लगने के लिए उसका विवाद खैरपुर गुर्जर के निवासी अजय से हो गया।

कतार में लगने को लेकर हुए विवाद में अजय ने अपने दोस्त अंकुश और ऋषभ के साथ मिलकर अमन से मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद उन्होंने अमन के सिर पर डंडे से जोरदार वार कर दिया। पुलिस ने बताया है कि घटना के बाद घायल अमन को अस्पताल में भर्ती कराया गया। हालांकि, अस्पताल में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने जानकारी दी है कि अमन के परिजनों की शिकायत के आधार पर प्रासंगिक धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया है। हत्या की वारदात में शामिल अजय और ऋषभ को गिरफ्तार कर लिया गया है और तीसरे आरोपी की तलाश की जा रही है।

Continue Reading

Trending