Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने सऊदी अरब के साथ यमन की स्थिति पर चर्चा की

Published

on

Loading

रियाद| पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के नेतृत्व में एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने रियाद में सऊदी अरब के अधिकारियों के साथ यमन के मौजूदा संकट पर चर्चा की। सऊदी अरब के रक्षा मंत्री मोहम्मद बिन सलमान अल-सऊद ने रियाद में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया।

‘जियो न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को सऊदी अरब के रक्षामंत्री और सेना प्रमुखों के साथ हुई चर्चा में मध्य-पूर्व की स्थिति को भी शामिल किया गया।

पाकिस्तानी प्रतिनिधि दल में राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज, चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) अशफाक नदीम, नौसेना अभियानों के उप प्रमुख रियर एडमिरल कालिम शौकत, वायुसेना अभियानों के उप प्रमुख एयरवाइस मार्शल मुजाहिद अनवर और सैन्य अभियानों के महानिदेशक मेजर जनरल शामिल थे।

ख्वाजा आसिफ ने कहा कि सऊदी अरब की सुरक्षा को खतरा होने पर पाकिस्तान इसे सहयोग देगा।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान शांतिपूर्ण समझौते का समर्थन करता है और मुस्लिम देशों में संघर्षो का अंत चाहता है।

इससे पहले, सोमवार को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में कहा गया था कि पाकिस्तान, सऊदी अरब की संप्रभुता और क्षेत्रीय एकता के लिए प्रतिबद्ध है।

पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र, इस्लामवादी कारपोरेशन संगठन (ओआईसी) और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से भी यमन के संकट का राजनीतिक समाधान निकालने में रचनात्मक भूमिका निभाने का आग्रह भी करेगा।

हालांकि, बैठक के दौरान सऊदी अरब को पाकिस्तानी सेना का सहयोग भेजने के बारे में कोई पुष्टि नहीं हुई।

अन्तर्राष्ट्रीय

इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक पीएम मोदी ने जताया शोक, कहा- दुःख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है

Published

on

Loading

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया है। इब्राहिम रईसी की रविवार को को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रायसी के निधन से मुझे गहरा दुख और सदमा लगा है। भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना है। दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है।

बता दें कि अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को राष्ट्रपति का विमान क्रैश हो गया था। इसके बाद ईरान की सेना ने हेलीकॉप्टर की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया, जिसमें विमान का मलबा मिल गया। हालांकि, दुर्घटनास्थल पर जीवन के कोई संकेत नहीं मिले हैं। रॉयटर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, हेलीकॉप्टर दुर्घटना के बाद राष्ट्रपति रईसी के जीवित होने की उम्मीदें न के बराबर हैं।

बता दें कि अजरबैजान के जंगल में खराब मौसम की वजह से इब्राहिम रईसी के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी, जिससे हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद ईरान की जांच एजेंसियों को विमान का मलबा मिला। इसके बाद ईरानी मीडिया ने हेलीकॉप्टर हादसे में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री की मौत की पुष्टि की। ईरानी रेड क्रिसेंट प्रमुख ने बताया कि बचाव टीमें दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं। इस हादसे में विमान का पूरा केबिन जलकर राख हो गया, जिसमें किसी के जिंदा होने के निशान नहीं मिले हैं। इस बीच ईरानी न्यूज एजेंसी ने बताया कि हादसे में किसी के बचने की कोई उम्मीद नहीं है, क्योंकि राष्ट्रपति का चॉपर पूरी तरह से तबाह हो गया।

ईरान के प्रेस टीवी के अनुसार, रेस्क्यू दल ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के हेलीकॉप्टर का पता लगा लिया है। दुर्घटनास्थल पर किसी भी जीवित व्यक्ति का कोई सुराग नहीं मिला है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी पूर्वी अजरबैजान के दौरे गए थे। वे अपने विमान से राजधानी तेहरान लौट रहे थे, तभी उत्तर-पश्चिम में अजरबैजान देश की सीमा से सटे जुल्फा शहर के पास हादसा हो गया। उनके साथ हेलीकॉप्टर में विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Continue Reading

Trending