Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

मालवीय को भारत रत्न, आडवाणी को पद्म विभूषण

Published

on

नई-दिल्ली,राष्ट्रपति-प्रणब-मुखर्जी,राष्ट्रपति,प्रोटोकॉल,भाजपा,रजत-शर्मा,पद्मश्री

Loading

नई दिल्ली | राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में एक सादे समारोह में कई नेताओं तथा विभिन्न क्षेत्रों के प्रख्यात लोगों को देश के उच्च सम्मानों से नवाजा। पंडित मदनमोहन मालवीय को मरणोपरांत देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को शुक्रवार को भारत रत्न से नवाजा गया था। उनके बीमार होने के कारण प्रोटोकॉल को दरकिनार करते हुए राष्ट्रपति यह सम्मान प्रदान करने खुद उनके आवास पहुंचे थे।

हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है। इस साल के पुरस्कारों में दो भारत रत्न, तीन पद्म विभूषण, 12 पद्म भूषण तथा 34 पद्म श्री पुरस्कार थे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया। पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तथा जगद्गुरु स्वामी रामभद्राचार्य को भी पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया।

राजनीतिक टीकाकार व पत्रकार स्वपन दास गुप्ता, सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गज तथा माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के संस्थापक बिल गेट्स तथा उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स एवं जाने-माने टेलीविजन पत्रकार रजत शर्मा को पद्म भूषण से नवाजा गया। गेट्स दंपति हालांकि खुद यह सम्मान ग्रहण करने के लिए नहीं आ सके। वहीं, प्रसून जोशी, संजय लीला भंसाली तथा तारक जानूभाई मेहता उन लोगों में शामिल थे, जिन्हें राष्ट्रपति ने पद्मश्री से नवाजा।

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending