Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

खुशखबरीः नरेंद्र मोदी आज देंगे 50 करोड़ गरीब लोगों को तोहफा, ऐसे उठाएं लाभ

Published

on

नरेंद्र मोदी

Loading

रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत वहां के लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा दी जा सकेगी। यह योजना सिर्फ झारखंड में ही नहीं बल्कि पूरे देश में शुरू की जाएगी और कुल 10.74 करोड़ परिवार इसका लाभ उठा सकेंगे।

नरेंद्र मोदी

आपको बता दें कि इस योजना का उद्देश्य परिवारों को हर साल 5 लाख रुपए का बीमा मुहैया कराना है। लाभ मिलने वाले परिवारों के लोग पैनल के अस्पतालों में भी द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत भर्ती हो सकते हैं। इस योजना से लोगों को इलाज कराने में अब काफी मदद मिलेगी। हालांकि, योजना का नाम भी बदल दिया गया है, अभी इसका नाम बदलकर प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान कर दिया गया है।

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ-

  1. जिन लोगों को इस योजना का फायदा मिल रहा है, उन्हें मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे इलाज कराने में खर्च का जो डर लोगों में होता है, वो कम होगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

 

  1. इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र पर ज्यादा जोर दिया गया है। इसका लाभ गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियां आयेगी को दिया जाएगा। सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के आंकड़ों के हिसाब से गांवों में ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों में 2.33 परिवार हैं, जिनको लाभ दिया जाना चाहिए।

 

  1. एसईसीसी डाटाबेस के आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में वंचना की श्रेणियां (डी1,डी2,डी3,डी4,डी5,डी6 और डी7) से लाभार्थियों की पहचान की जा सकेगी। वहीं, शहरों में इसकी 11 पेशवेर मापदंड पात्रता तय होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आएंगे।

 

योजना के मुख्य आधार, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री 23 सितंबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे लेकिन यह प्रभावी तौर पर 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से लागू होगी।’’ अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी और बिहार के लोग इस योजना का लाभ उठाएंगे। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री भी इस योजना का शुभारंभ अपने-अपने चुनावी क्षेत्रों में करेंगे। आंकड़ं कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ और बिहार में 1.09 करोड़ लोग इस योजना से लाभांवित होंगे।

नेशनल

15 दिन की पैरोल मिलने के बाद जेल से बाहर आए पूर्व बाहुबली विधायक अनंत सिंह, समर्थकों ने किया स्वागत

Published

on

Loading

पटना। पूर्व बाहुबली विधायक अनंत सिंह रविवार को पटना की बेऊर जेल से बाहर निकल गये हैं। गृह विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद अनंत सिंह को जेल से 15 दिनों की पैरोल मिली है। वह सुबह लगभग 4:00 बजे जेल से बाहर निकले।आनंद सिंह के जेल से बाहर निकलने की सूचना के साथ ही उनके समर्थकों में काफी उत्साह का माहौल है। अनंत सिंह लगभग 5 वर्षों से जेल में बंद है। अनंत सिंह पर एके 47 रखने का आरोप है, जिसके तहत कोर्ट ने उन्हें 10 वर्ष की सजा सुनाई थी। तब से मोकामा के पूर्व विधायक अनंत सिंह पटना के बेउर जेल में सजायाफ्ता बंदी के रूप में सजा काट रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक़ आपसी पारिवारिक बंटवारे को लेकर अनंत सिंह ने न्यायालय में कोर्ट से पैरोल पर इसके लिए आदेश मांगा था। पेरोल पर आदेश मिलने के बाद आनंद सिंह को लेकर गृह विभाग ने यह आदेश जारी किया था। रविवार की अहले सुबह जब अनंत सिंह को 15 दिनों के पैरोल पर बेउर जेल से बाहर निकाला जा रहा था, उस समय जेल के बाहरी एवं भीतरी सुरक्षा को चुस्त दुरुस्त कर दिया गया था।

अनंत सिंह की पत्नी नीलम सिंह वर्तमान में राजद के विधायक हैं। बिहार में वर्तमान में लोकसभा का चुनाव चल रहा है। चौथे चरण 13 में को बिहार के मुंगेर में लोकसभा के चुनाव का मतदान होना है। इसे लेकर भी अनंत सिंह के जेल से बाहर आने को लेकर राजनीतिक गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है।

Continue Reading

Trending