Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

सिंधी भाषा को बचाएं युवा : मुरलीधर जेटले

Published

on

जयपुर,दिल्ली,सिंधी,उपाध्यक्ष-एवं-वरिष्ठ,लेखक-मुरलीधर-जेटले,झम्मू हुगाणी, अशोक मनवाणी, कैलाश शादाब

Loading

जयपुर | दिल्ली की सिंधी अकादमी के उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ लेखक मुरलीधर जेटले ने वर्तमान स्थितियों में सिंधी भाषा एवं साहित्य की दशा पर चिंता प्रकट करते हुए कहा कि जरूरत इस बात की है कि युवा आगे आकर भाषा के प्रति आत्मीयता बरतें व सिंधी भाषा के अस्तित्व को बचाएं। राजस्थान सिंधी अकादमी द्वारा शनिवार को दो दिवसीय अखिल भारतीय सिंधी लेखक संगोष्ठी शुरू हुई।

इस अवसर पर साहित्य अकादमी पुरस्कृत वरिष्ठ कवि वासुदेव मोदी ने सिंधी साहित्य को देश की अन्य भाषाओंके साहित्य के बराबर का बताया और कहा कि विपरीत स्थितियों के बावजूद आज भी उच्चस्तरीय सृजन कार्य हो रहा है। अध्यक्षीय उद्बोधन में कलाकार सुंदर अगवानी ने कहा, “निश्चय ही चुनौतियां बड़ी हैं, मगर भविष्य कभी भी बंजर नहीं हो सकता। हमें आशावादी सोच के साथ सृजनशीलता को बनाए रखना होगा।” उद्घाटन सत्र की शुरुआत में सिंधी समुदाय के इष्टदेव झूलेलाल के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

समारोह में ‘सिंधी साहित्य और बाजारवाद’ पर आयोजित एक सत्र की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ कवि हरीश करमचंदाणी ने कहा कि बाजारवाद का साहित्य व भाषा पर प्रभाव पड़ना निश्चित है, मगर आवश्यकता इस बात की है कि इसका मुकाबला करते हुए सृजन को इसके दुष्परिणामों के प्रति लोगों को चेतना सम्पन्न बनाया जाए।

इस अवसर पर ‘सिंधी साहित्य के सामने चुनौतियां’ एवं ‘सिंधी भाषा-साहित्य पर क्षेत्रीय भाषाओं का असर’ विषयक सत्र भी आयोजित किए गए। संगोष्ठी में वरिष्ठ लेखक भगवान अटलानी, कन्हैया अगनाणी, डॉ. जेठो लालवाणी, झम्मू हुगाणी, अशोक मनवाणी, कैलाश शादाब सहित उल्लाहस नगर, अहमदाबाद, भोपाल, नई दिल्ली सहित देशभर से कई लेखक, साहित्यकार एवं कवियों ने भाग लिया।

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending