Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

मदुरो को मिलीं विशेष विधायी शक्तियां

Published

on

काराकस, बराक ओबामा, वेनेजुएला, निकोलस मदुरो, मानवाधिकारों, विधेयक, संसदीय, साम्राज्यवाद,

Loading

काराकस| अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा जारी एक फरमान की प्रतिक्रियास्वरूप वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मदुरो को विशेष विधायी शक्तियां प्रदान की गई हैं। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, रविवार को राष्ट्रपति भवन के बाहर हजारों की संख्या में उपस्थित सांसदों को संबोधित करने के दौरान मदुरो ने ये विशेष शक्तियां प्राप्त कीं।यह साम्राज्यवाद विरोधी कानून सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा दूसरे और अंतिम चर्चा में पारित कर दिया गया।

इसके तहत प्राप्त शक्तियों के आधार पर मदुरो सांसदों के बीच चर्चा के बगैर किसी विधेयक पर हस्ताक्षर कर सकते हैं और कानूनों को मंजूरी दे सकते हैं।इस कदम को संसदीय बहस के बाद नेशनल एसेंबली द्वारा पारित किया गया। इसके बाद सरकार के हजारों समर्थक संसद के बाहर जमा हो गए।

राष्ट्रपति ओबामा ने दिसंबर में लागू हुए एक अमेरिकी कानून के तहत नौ मार्च को वेनेजुएला को देश के लिए खतरा घोषित किया था।अमेरिकी आदेश से वेनेजुएला के कुछ अधिकारियों पर प्रतिबंद मियाद बढ़ गई है। इन अधिकारियों पर वेनेजुएला में सरकारी विरोधी प्रदर्शनों के दौरान मानवाधिकारों के उल्लंघन के आरोप हैं।

मदुरो का दावा है कि सरकार के खिलाफ यह विरोध प्रदर्शन अमेरिका समर्थित प्रयास था, जिसमें 43 लोगों की मौत हो गई थी।हालांकि राष्ट्रपति को विशेष विधायी शक्तियां दिए जाने के प्रस्ताव के खिलाफ मत देने वाले विपक्षी सांसदों ने इसे सत्ता हथियाने का एक रास्ता बताया।मदुरो ने वेनेजुएला की तीन करोड़ आबादी में से कम से कम एक करोड़ आबादी से एक पत्र पर हस्ताक्षर करने का आह्वान भी किया, जिसमें अमेरिकी फरमान को रद्द करने की मांग की गई है। यह पत्र जनता के हस्ताक्षर के बाद राष्ट्रपति बराक ओबामा के पास भेजा जाएगा।

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्‍तानी अमेरिकी अरबपति साजिद तरार का बयान- मोदी फिर बनेंगे पीएम, उनके जैसे नेता की हमें भी जरुरत

Published

on

Loading

नई दिल्ली। पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक मजबूत नेता हैं जो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले गए हैं और वह तीसरी बार देश के पीएम के रूप में लौटेंगे। साजिद तरार ने कहा कि मोदी न केवल भारत के लिए बल्कि क्षेत्र और दुनिया के लिए अच्छे हैं और उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी कारोबारी पीएम मोदी को दुनिया का मजबूत नेता बताया है। उन्होंने कहा कि मोदी न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया और दक्षिण एशिया के लिए अच्छे नेता हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि पाकिस्तान को भी उनके जैसा नेता मिलेगा। तरार ने कहा कि वह एक जन्मजात नेता हैं। वह एक ऐसे पीएम हैं जिन्होंने अपनी राजनीति को जोखिम में डालकर पाकिस्तान का दौरा किया। मैं उम्मीद करता हूं वे पाकिस्तान के साथ बातचीत और व्यापार शुरू करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि भारत एक युवा देश है और उसे युवा लोगों का अच्छा साथ मिल रहा है। तरार ने आगे कहा कि यह एक चमत्कार है। भारत के 97 करोड़ लोग अपने मत डाल रहे हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। आप भविष्य में देखेंगे कि लोग भारतीय लोकतंत्र से सीख लेंगे। तरार ने पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर कहा कि आर्थिक स्थिति खराब होने और महंगाई के कारण वहां के लोग परेशान है। उन्होंने पाकिस्तानी पीएम के आर्थिक पैकेज को लेकर भी सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान में फिलहाल पीओके जैसी ही स्थिति है। आतंकवाद-कानून व्यवस्था और राजनीतिक अस्थिरता के कारण आज देश कई संकटों से जूझ रहा हैं।

 

Continue Reading

Trending