Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

केयर्न का मुद्दा पुराना है, रेट्रो नहीं लगाएगा कोई कर

Published

on

लंदन, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, दो दिवसीय यात्रा, अंतर्राष्ट्रीय निवेशक समुदाय, केयर्न, रेट्रो

Loading

लंदन| केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यहां अपनी दो दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन अंतर्राष्ट्रीय निवेशक समुदाय से कहा कि भारत की स्पष्ट स्थिति यह है कि वह पिछली तिथि के प्रभाव से लगने वाला (रेट्रो) कोई कर नहीं लगाएगा, लेकिन केयर्न पर लगाया गया कर पुराना मामला है।

जेटली ने यहां शनिवार देर शाम संवाददाताओं से कहा, “नई सरकार जब बनी थी, तब मैंने नई सरकार की नीति के बारे में कहा था कि वह ऐसा कोई कानून नहीं बनाएगी, जो पिछली तिथि से लागू हो।”

उन्होंने कहा, “लेकिन जब पुराने नोटिस या पुराने मामले की बात हो, तो उन्हें सुलझाने होंगे।” उन्होंने कहा, “साथ ही कोई नया नोटिस या नई कार्रवाई भी साधारण तौर पर नहीं की जाएगी।” कारोबारी समुदाय के साथ हुई एक बैठक में यह मुद्दा उठाया गया था।

उल्लेखनीय है कि कर विभाग के अधिकारियों ने केयर्न इंडिया पर 3.2 अरब डॉलर पूंजी लाभ कर लगाया है। वेदांता समूह की कंपनी पर यह कर 10 साल पहले हुए सौदे के लिए लगाया गया है। जब यह सौदा हुआ था तब इस प्रकार के कर की व्यवस्था नहीं थी। लेकिन 2012 में एक कानून बनाकर पिछली तिथि से लगने वाले कर की व्यवस्था की गई।

ऐसा ही एक मामला ब्रिटेन की कंपनी वोडाफोन पर चल रहा है। इस दौरे में जेटली ने प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, विपक्ष के नेता एडवर्ड मिलिबैंड और भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज तथा वित्त मंत्री जॉर्ज ऑसबर्न से मुलाकात की।

नेशनल

पीएम चला रहे ऑपरेशन झाड़ू, AAP को खत्म करने के लिए बीजेपी ने बनाए 3 प्लान: केजरीवाल

Published

on

Loading

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी मुख्यालय पर प्रदर्शन करने से पहले एक पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पीएम ने आम आदमी पार्टी को कुचलने का इरादा बनाया है। उसके लिए इन लोगों ने एक ऑपरेशन चलाया, जिसका नाम है ‘ऑपरेशन झाड़ू’। उनसे मिलने के बाद आए लोगों ने मुझे यह बताया है।

उन्होंने कहा- पीएम ने कहा कि आम आदमी पार्टी तेजी से बढ़ रही है। आनेवाले दिनों में देश और कई राज्यों में बीजेपी के लिए कड़ी चुनौती दे सकती है। इस पार्टी को अभी तुरंत खत्म कर दिया जाए। भविष्य में बीजेपी के लिए कोई चुनौती न हो, इसके लिए आप के नेताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है। आप के बैंक खाते सीज किए जाएंगे और पार्टी के दफ्तर खाली कराए जाएंगे। पार्टी को किसी तरह सड़क पर लाया जाएगा।

सीएम केजरीवाल ने कहा- ये पार्टी सिर्फ चंद नेताओं की पार्टी नहीं है बल्कि देश के 140 करोड़ लोगों के सपनों की पार्टी है। ये चाहते हैं कि ये आप को खत्म कर देंगे। तो ठीक है मैं आ रहा हूं आपके दफ्तर। आप हम सब को गिरफ्तार कर लो। बीजेपी वाले कह रहे हैं कि विदेश से राघव चड्ढा आए हैं, उन्हें भी गिरफ्तार किया जाएगा। तो ठीक है, आप आतिशी जी, सौरभ भारद्वाज सभी को गिरफ्तार कर लो।

केजरीवाल ने कहा कि इस गिरफ्तारी के आह्वान में भगवंत मान भी आनेवाले थे। लेकिन मैंने उनको कहा कि आज हमलोगों को जाने दो। अगर आज ये गिरफ्तार करते हैं तो ठीक है, आप कल गिरफ्तारी देने आ जाना। हम देखते हैं कि इनमें हमें गिरफ्तार करने की हिम्मत है या नहीं? उन्होंने कहा कि ऐसा करके भी आम आदमी पार्टी को खत्म नहीं किया जा सकता। यह पार्टी देश के 140 करोड़ लोगों की सोच है। हमने जो कर दिखाया है, वो आजादी के 75 साल में कभी नहीं हुआ। लोगों को उनके सपने सच होते दिखाई देने लगे हैं। यह सब मोदी जी नहीं कर पा रहे। इसीलिए एक एक करके सभी बड़े नेताओं को गिरफ्तार कर रहे हैं।

Continue Reading

Trending