Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

बचकर रहना इस खतरनाक डिवाइस से, बिना इंटरनेट लोगों की पल-पल की लोकेशन बता देता है!

Published

on

डिवाइस

Loading

अमेरिकी स्टार्टअप लिंक ने बिना इंटरनेट कनेक्शन के लोगों को ट्रैक करने का डिवाइस ईजाद कर लिया है। अब इससे किसी भी इंसान की रियल टाइम लोकेशन को बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के ट्रैक किया जा सकता है। कौन कहां जा रहा है ये सब इस डिवाइस की मदद से पता किया जा सकता है।

डिवाइस

साभार इंटरनेट

बता दें कि इस ट्रैकर से 12 अन्य डिवाइस कनेक्ट किए जा सकते है। एक ही जगह पर पहुंचने के लिए  एक होम लोकेशन की भी सुविधा इसमें दी गई है। इस डिवाइस को अमेरिकी गैजेट कंपनी LynQ द्वारा तैयार किया गया है। यह कंपनी की पहली डिवाइस है जिसका नाम भी कंपनी ने अपने नाम पर रखा गया है।

डिवाइस

साभार इंटरनेट

इसे इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को बस दो Lynq डिवाइस को पेयर करने के बाद कमर पर टांग लेना है। उसके बाद यह दूसरा डिवाइस अपकी सटीक लोकेशन की जानकारी देने लगेगा। यह डिवाइस 4.8 किलोमीटर की रेंज में काम करता है।

एक बार चार्ज करने पर इसे तीन दिन तक इस्तेमाल किया जा सकता है। कम्पनी ने बताया है कि इसके पेयर्स यानी जोड़े को नवम्बर के महीने तक 298 डॉलर (लगभग 20 हजार रुपए) में उपलब्ध करने की जानकारी है।

 

Continue Reading

नेशनल

जानिए कौन हैं वो चार लोग, जिन्हें पीएम मोदी ने नामांकन के लिए अपना प्रस्तावक चुना

Published

on

Loading

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के काल भैरव मंदिर में दर्शन करने के बाद अपना नामांकन दाखिल कर दिया। पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार अपना नामांकन दाखिल किया है। पीएम मोदी के नामांकन में गृह मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत 20 केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे। इसके अलावा 12 राज्यों के सीएम भी शामिल हुए। पीएम मोदी के नामांकन के दौरान उनके साथ चार प्रस्तावक भी कलेक्ट्रेट में मौजूद रहे।

इनमें एक पुजारी, दो ओबीसी और एक दलित समुदाय के व्यक्ति का नाम है। दरअसल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान चार प्रस्तावक मौजूद रहे। इनमें पहला नाम आचार्य गणेश्वर शास्त्री का है, जो कि पुजारी हैं। इसके बाद बैजनाथ पटेल पीएम मोदी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक बने, जो ओबीसी समुदाय से आते हैं। वहीं लालचंद कुशवाहा भी पीएम के नामांकन में प्रस्तावक के तौर पर शामिल हुए। ये भी ओबीसी समाज से आते हैं। पीएम मोदी के प्रस्तावकों में आखिरी नाम संजय सोनकर का भी है, जो कि दलित समुदाय से हैं।

चुनाव में प्रस्तावक की भूमिका अहम होती है। ये ही वे लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, प्रस्तावक वे स्‍थानीय लोग होते हैं, जो किसी उम्मीदवार को चुनाव लड़ने के लिए अपनी ओर से प्रस्तावित करते हैं। आमतौर पर नामांकन के लिए किसी महत्वपूर्ण दल के वीआईपी कैंडिडेट के लिए पांच और आम उम्मीदवार के लिए दस प्रस्तावकों की जरूरत होती है।

Continue Reading

Trending