Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

मुख्य समाचार

खुशखबरी : फसल वर्ष 2017-18 में खाद्यान्न का रिकॉर्ड उत्पादन

Published

on

Loading

इस बार भारत कि जनता और सरकार के लिए खुशखबरी। इस वर्ष के तीसरे अग्रिम अनुमान में बताया गया है कि फसल वर्ष 2017-18 में खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 27.95 करोड़ टन रहेगा।

फसल वर्ष 2017-18 (जुलाई-जून) में खाद्यान्नों का उत्पादन रिकॉर्ड 27.95 करोड़ टन होने का अनुमान है। गेहूं, चावल और मक्का के अलावा चना व उड़द समेत दलहनों का कुल उत्पादन भी इस साल रिकॉर्ड रहने का अनुमान जारी किया गया है।

केंद्रीय कृषि, सहयोग एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ओर से बुधवार को फसल वर्ष 2017-18 (जुलाई-जून) के लिए जारी तीसरे अग्रिम उत्पादन अनुमान के मुताबिक, चावल का उत्पादन रिकॉर्ड 11.15 करोड़ टन होने का अनुमान है जबकि देश में इस साल गेहूं का उत्पादन 9.86 करोड़ टन रहने का अनुमान है। पोषक/मोटे अनाज का उत्पादन भी रिकॉर्ड 448.7 लाख टन होने का अनुमान है। मक्का का उत्पादन 268.8 लाख टन है। दलहनों का उत्पादन 245.1 लाख टन है, जिसमें चना 111.6 लाख टन, अरहर 41.8 लाख टन, उड़द 32.8 लाख टन है।

तिलहनों का कुल उत्पादन 306.4 लाख टन होने का अनुमान है, जिसमें सोयाबीन 109.3 लाख टन, मूंगफली 89.4 लाख टन, तोरिया व सरसों 80.4 लाख टन, अरंडी 14.9 लाख टन होने का आकलन किया गया है।

इस साल कपास का उत्पादन 348.6 लाख गांठ (170 किलो प्रति गांठ) होने का अनुमान है।

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के मुताबिक, इस साल देश में गन्ना उत्पादन 35.51 करोड़ टन होने का अनुमान है। मंत्रालय के मुताबिक, साल 2017 के दौरान मानसून सामान्य रहने और सरकार की ओर से नीतिगत पहलों के फलस्वरूप चालू वर्ष के दौरान खाद्यान्नों का रिकॉर्ड उत्पादन होने का अनुमान है। इनपुट आईएएनएस

प्रादेशिक

इकबाल अंसारी का बड़ा बयान, बोले- मैं चाहता हूं मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बनें

Published

on

Loading

अयोध्या। लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चुनाव प्रचार करने के लिए अयोध्या जाने वाले हैं। यहां पीएम मोदी मेगा रोड शो करेंगे। इस दौरान वे भगवान राम के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेंगे। इस बीच राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद में पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा है कि वह चाहते हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बनें।

एक्स पर जारी एक पोस्ट में इकबाल अंसारी ने कि कहा, ”पीएम मोदी भाग्यशाली हैं कि उनका चुनाव राम की नगरी से शुरू हो रहा है। उनका दस साल का पीएम पद का कार्यकाल बहुत अच्छा रहा। हम उनके अयोध्या आगमन से बहुत खुश हैं और चाहते हैं कि वह एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बनें।”इकबाल अंसारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। इसलिए देश की जनता को एक बार फिर पीएम मोदी को मौका देना चाहिए। उनके शासन में समाज के हर वर्ग का विकास हो रहा है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अयोध्या पहुंच रहे हैं। वह वहां रामलला का दर्शन करेंगे और इसके बाद एक रोड शाेे निकालेंगे। वह दो घंटे तक अयोध्या में रहेंगे।

Continue Reading

Trending