Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

प्रादेशिक

नहीं रहीं लखनऊ की शान बेगम हमीदा, 102 वर्ष की उम्र में निधन

Published

on

Loading

लखनऊ। उत्तर सरकार में मंत्री रह चुकीं और लखनऊ के लोकप्रिय चेहरों में शुमार बेगम हमीदा हबीबुल्ला का मंगलवार सुबह निधन हो गया। वह 102 वर्ष की थीं। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

हैदराबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दिवंगत नवाब नजीर यार जंग बहादुर की बेटी बेगम हमीदा महिला सशक्तीकरण का प्रतीक थीं। वह पुणे के खडकवासला में नेशनल डिफेंस अकादमी के संस्थापक कमांडेंट मेजर जनरल इनायत हबीबुल्ला की पत्नी थीं।

बेगम हमीदा ने अपने पति की सेवानिवृत्ति के बाद 1965 में सक्रिय राजनीति में हिस्सा लिया। वह हैदरगढ़ (बाराबांकी) से विधायक थीं और 1971-1973 के बीच सामाजिक और हरिजन कल्याण राज्य मंत्री रहीं। 1976 से 1982 तक वह राज्यसभा की सदस्य रहीं।

सांसद और उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रह चुकीं बेगम ‘सेवा चिकनकारी’ की प्रमुख थी। लेकिन इन सबसे बढक़र वह प्रगतिशील भारतीय मुस्लिम महिला का एक प्रभावी चेहरा थीं और लखनऊ की एक अहम शख्सियत थीं।

उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को बाराबांकी में उनके पैतृक गांव सैदनपुर में किया जाएगा। पूर्व मंत्री बेगम हमीदा के इंतकाल से राजनीतिक पार्टियों में शोक है। लखनऊ स्थित उनके आवास पर शोक जताने वालों का तांता लगा है।

Continue Reading

प्रादेशिक

गाजियाबाद में बीच सड़क पर चलती कार बनी आग का गोला, ड्राइवर ने कूदकर बचाई जान

Published

on

Loading

गाजियाबाद। गाजियाबाद में शनिवार को एक चलती कार में अचानक आग लग गई। आग बेहद भीषण थी और कुछ पलों में ही आग की तेज लपटों ने पूरी गाड़ी को घेर लिया। दोनों तरफ से ट्रैफिक चल रहा था इसी दौरान कार में ब्लास्ट भी हुआ। हालांकि गनीमत रही कि इस हादसे में ड्राइवर को कोई नुक्सान नहीं हुआ है। उसने पहले से कार से कूदकर अपनी जान बचा ली।

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की एक गाड़ी ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। गनीमत रही कि घटना में कोई जनहानि नहीं हुई। फायर विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, शनिवार को गाजियाबाद के फायर स्टेशन कोतवाली में दिन में 2 बजे चिरंजीव विहार के सामने हापुड़ रोड पर कार में आग की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही फायर स्टेशन कोतवाली का एक फायर टेंडर यूनिट को घटनास्थल के लिए रवाना किया गया। घटनास्थल पर पहुंच कर फायर कर्मियों ने देखा कि गाड़ी से आग की लपटें काफी तेज हैं और आग पूरी गाड़ी में फैल चुकी है। फायर यूनिट ने शीघ्रता से होजलाइन फैलाकर फ़ायर फ़ाइटिंग कर आग को पूर्ण रूप से शांत किया। जानकारी के मुताबिक यह महिंद्रा कंपनी की केयूवी कार थी। गाड़ी डीजल की थी। गाड़ी के मालिक का नाम परवेज आलम है। वो गाड़ी से डासना की तरफ जा रहे थे।

Continue Reading

Trending