Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

खेल-कूद

जोहान्सबर्ग टेस्ट : मिस्ट्री विकेट पर अफ्रीकी बल्लेबाज परेशान

Published

on

Loading

जोहान्सबर्ग, 26 जनवरी (आईएएनएस)| बल्लेबाजों के लिए वांडर्स की पिच पर खड़े होना भी मुश्किल हो गया है। असमान उछाल और तेजी के बीच गेंदबाज इस विकेट पर बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा ले रहे हैं और कई बार मैदान पर फिजियोथेरेपिस्ट के दर्शन भी हुए।

वाबजूद इसके भारत ने अजिंक्य रहाणे के 48, कप्तान विराट कोहली के 41, भुवनेश्वर कुमार के 33, मुरली विजय के 25 और मोहम्मद शमी के 27 रनों की मदद से दक्षिण अफ्रीका के सामने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में 241 रनों का लक्ष्य दिया।

लेकिन मैच के तीसरे दिन शुक्रवार के तीसरे सत्र में पिच की खराब स्थिति को देखते हुए अंपायरों ने इस पर चर्चा की और अंत में तकरीबन आधे घंटे पहले दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी। दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट के नुकसान पर 8.3 ओवरों में 17 रन बना लिए। पूरे दिन के दौरान कई बार अंपायर पिच को लेकर चर्चा करते दिखे।

यह घोषणा तब हुई जब जसप्रीत बुमराह की एक गेंद असमान उछाल के लेकर मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (11) के हेलमेट पर जा कर लगी और मैदान पर एक बार फिर फिजियो के दर्शन हुए। इस समय दक्षिण अफ्रीका ने पिच की शिकायत मैदानी अंपायरों से की और मैच रोक दिया गया। इस बीच बारिश ने भी दस्तक दी और इसी बहाने दिन का खेल खत्म करने की औपचारिक घोषणा कर दी गई।

हालांकि यह मैच में पहला मौका नहीं था कि गेंद बल्लेबाजों के शरीर पर लगी और खिलाड़ी चोटिल हुए हैं। एल्गर इससे पहले एक बार अंगूठे पर और एक बार जांघ पर गेंद खा चुके थे।

भारतीय पारी के दौरान भी ऐसा कई बार हुआ। मोर्ने मोर्कल की गेंद बुमराह के कंधे पर लगी थी। फिलेंडर की गेंद भुवनेश्वर के शरीर पर जा टकराई थी। रहाणे ने भी कई बार असमान उछाल का सामना किया। बल्लेबाज गेंद को भांपने में गलती कर रहे थे ऐसा विकेट के असमान उछाल के कारण कई बार देखने को मिला।

हालांकि कप्तान कोहली ने ड्रेसिंग रूम से अपने बल्लेबाजों से विकेट पर खड़े रहने और पूरा खेलना को कहा जो उन्होंने किया और मेजबान टीम को एक ऐसा लक्ष्य प्रदान किया जो इस विकेट पर दो दिन का खेल शेष रहने के बाद भी पहुंच से बाहर लग रहा है।

इससे पहले भारत ने दिन की शुरुआत एक विकेट के नुकसान पर 49 रनों के साथ की। टीम के खाते में दो रन ही जुड़ पाए थे कि राहुल को वर्नोन फिलेंडर ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच करा भारत को दिन का पहला झटका दिया।

छह रन बाद डु प्लेसिस ने मोर्ने मोर्कल की गेंद पर पुजारा को लपक कर भारत को कुल तीसरा झटका दिया। इसके बाद कोहली मैदान पर उतरे और बिना किसी दबाव के अपना खेल खेलने लगे।

विजय ने धीमी पारी खेली और 127 गेंदों का सामना किया। उनकी पारी में सिर्फ एक चौका शामिल है। कोहली और विजय ने चौथे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की। रबादा ने विजय को एक खूबसूरत यार्कर पर बोल्ड किया।

दूसरे सत्र में भारत ने कोहली के रूप में बड़ा झटका लगा जो रबादा की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हो गए। कोहली ने इस मैच में भारतीय कप्तान के तौर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रनों का रिकार्ड भी अपने नाम किया। कोहली ने 34 मैंचों में 3456 रन बनाए हैं। उन्होंने इस मामले में महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ा।

हार्दिक पांड्या (4) को भी राबादा ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद रहाणे और भुवनेश्वर ने मुश्किल विकेट पर गेंद खाते हुए पैर जमाए। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी की। रहाणे अपने अर्धशतक से चूक गए और मोर्कल की गेंद पर विकेट के पीछे क्विंटन डी कॉक के हाथों लपके गए।

भुवनेश्वर ने फिर शमी के साथ आठवें विकेट के लिए 35 रन जोड़े। भुवनेश्वर ने 76 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके लगए। वहीं शमी ने 28 गेंदों में दो छक्कों के साथ एक चौका लगाया।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगीसो रबाडा, वर्नोन फिलेंडर और मोर्ने मोर्कल ने तीन-तीन सफलता हासिल की जबकि लुंगी नगिड़ी को एक विकेट मिला।

भारत ने अपनी पहली पारी में 187 रन बनाए थे जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 194 रन बनाते हुए सात रनों की बढ़त ली थी।

Continue Reading

खेल-कूद

सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात जवान ने खुद को गोली मारकर की आत्महत्या

Published

on

Loading

मुंबई। सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा में तैनात राजकीय रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) के एक जवान ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली है। सीआरपीएफ जवान प्रकाश गोविंदा कापड़े जामनेर के गणपती नगर में अपने घर छुट्टी पर आए थे। उन्होंने कथित तौर पर खुद अपने गले में आधी रात के बाद गोली मारी। जिससे मौके पर ही उनकी मौत हो गई।

पुलिस सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह घटना करीब 2 बजे हुई। मृतक के आत्महत्या करने के पीछे का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। इस घटना के बारे में जब पुलिस से बातचीत कई गई तो पुलिस ने बताया कि यह घटना 14 मई की रात की है। उसने आत्महत्या क्यों की इसके कारण अभी स्प्ष्ट नहीं हो पाए हैं। मगर प्राथमिकी जांच में लगता है कि कापड़े ने कुछ निजी कारणों से खुद को गोली मारी मगर अभी हम पूरी जांच का इंतजार कर रहे हैं।

पुलिस ने आगे बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा जामनेर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और इसके साथ ही मृतक के परिवार के लोगों, उसके सहकर्मियमों और अन्य जान पहचाने के लोगों के पूछताछ शुरु कर दी गई है। आपको बता दें कि मृतक प्रकाश कापड़े मंत्री छगन भुजबल और नारायण राणे के बॉडीगार्ड के तौर पर भी काम कर चुके हैं।

Continue Reading

Trending