Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

लाइफ स्टाइल

इन आसान तरीको से मेनिक्योर को करें bye bye

Published

on

Loading

 शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हम अपने हाथों को हमेशा नजरअंदाज कर देते है। ज्यादातर लोग चेहरे का ज्यादा ख्याल रखते हैं पर आपके लिये यह जानना जरूरी है कि जितनी हमारे चेहरे को देखभाल की जरुरत पड़ती है। उतनी ही हमारे  हाथों को भी पड़ती है, क्योकि हाथ खूबसूरती में चार-चांद लगाते है और सिर्फ यही नहीं हाथों या पैरों की उंगलियों के नाखून, जो हमारे हाथ व पैर का सबसे नाजुक हिस्‍सा होता हैं इनकी सही देखरेख भी बहुत जरूरी होती है। साफ-सुथरे और स्‍वस्‍थ नाखून न केवल हाथों और उंगलियों को सुंदर बनाते हैं बल्कि इसके अलावा, आपके शरीर को कई कीटाणुओं और जीवाणुओं के कहर से भी दूर रखते हैं।
 हाथों के साथ जुड़ी सबसे बड़ी समस्या उनका रूखापन,और खुरदुरापन …इसके साथ ही फटी हुई एड़िया जिससे पैरों की शोभा ही खत्म हो जाती है।और गर्मी के दिनों में जब हम छोटे एंव बिना अस्तीन वाले कपड़े, पहनकर बाहर निकलते है तो सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों के सीधे हमारे पैरों के ऊपरी सतह पर पड़ती है जिससे घुटने काले दिखाई देते है।
घर पर हाथों और पैरों की देखभाल करने के लिए पर सामान्य टिप्स
Arms– हमारे शरीर का प्रत्येक भाग शरीर की सुंदरता को बनाये रखता है। और शरीर की सुंदरता को परिभाषित करता है।शरीर की सुंदरता सिर्फ एक चेहरे मात्र से नही होती इसमें शरीर का अंग अंग जुड़ा रहता है।अगर आप चेहरे को सुंदर बनायेगीं तो आप पहले शरीर के अन्य भाग की ओर देखो जब वह सुंदर नही दिखेगें तो आप उस समय अपने आप को कैसा महसूस करेगें।
कांघ की सफाई– अंडरआर्म के नीचे बालों का निकलना एक समान्य प्रक्रिया होती है।किंतु इसे समय-समय पर साफ करना काफी जरूरी होता है।इसकी सफाई ना होने से बालों के कारण बदबू आती है।साथ ही में वह हिस्सा काला पड़ने लगता है।इसलिये बदबू को दूर करने के लिये एक अच्छे साबुन या डियो का उपयोग करना चाहिये।
कोहनी की देखभाल- कोहनी और घुटनों की समस्या आम समस्या बनती जा रही है।जिसका कालापन पूरी खूबसूरती को खत्म कर देता है।इससे छुटकारा पाने के लिये आपको समय-समय पर सक्रेबर करते रहना चाहिये ।इससे यह डेड स्किन को हटाने में काफ़ी प्रभावशाली होता है। इसके अलावा नहाते समय सक्रेबर को गीला करके उसके साथ कोहनी और घुटनों को अच्छी तरह साफ करे ।नारियल या सरसों के तेल के साथ नीबू को मिलाकर भी कोहनी और घुटनों पर लगाने से चमड़ी मुलायम रहती है चमड़ी पर मैल नहीं जमती।
एक अच्छा सनस्क्रीन का प्रयोग करें: आप तीव्र गर्मी में तपती धूप आपके शरीर को जला सकती है जिससे शरीर में लाल चकते या काले दाग आपकी त्वचा को जला देते है इसके लिये आप अच्छे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करें।

योग एवं आयुर्वेद

ये वर्कआउट्स डिप्रेशन से लड़ने में हैं मददगार, मूड को रखते हैं हैप्पी  

Published

on

By

workout for depression

Loading

नई दिल्ली। भागमभाग वाली जीवनशैली, काम का बोझ, खानपान व अन्य तनावों के चलते आजकल लोग डिप्रेशन में आ जाते हैं, जिसके चलते कभी-कभी हादसे भी हो जाते हैं। डिप्रेशन से लड़ने में कई वर्कआउट्स काफी मददगार साबित हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं, डिप्रेशन में किस तरह के वर्कआउट्स फायदेमंद हैं-

  1. रनिंग

रनिंग करने से बॉडी में डोपामाइन और सेरोटोनिन जैसे हॉर्मोन्स का सिक्रिशन होता है और कोर्टिसोल का लेवल घटता है जो स्ट्रेस बढ़ाने वाला हॉर्मोन होता है। तनाव की स्थिति में ये हॉर्मोन ज्यादा बनने लगता है, तो रनिंग इसे कम करने में प्रभावी है। रनिंग से मसल्स बनने के साथ ही हार्ट व ब्रेन भी हेल्दी रहता है।

  1. वेट लिफ्टिंग

वेट लिफ्टिंग के जरिए भी हल्के-फुल्के तनाव और अवसाद के लक्षणों से निपटा जा सकता है। वेट ट्रेनिंग के दौरान पूरा फोकस हाथों और शरीर पर होता है बाकी दूसरी चीज़ों पर ध्यान ही नहीं जाता। वेट लिफ्टिंग से मसल्स टोन्ड और स्ट्रॉन्ग होती है। ओवरऑल बॉडी फिट नजर आती है।

  1. योगा

बिना दौड़भाग के की जाने वाली बहुत ही बेहतरीन फिजिकल एक्टिविटी है योगा। तरह-तरह के शारीरिक मुद्राएं, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और मेडिटेशन शरीर के साथ आपके दिमाग पर भी काम करती हैं। तनाव दूर करने के लिए मेडिटेशन का सुझाव एक्सपर्ट्स भी देते हैं। योग के महज 1/2 घंटे के अभ्यास से ही आपको अच्छा फील होगा।

  1. धूप का सेवन

धूप का सेवन तनाव, चिंता और अवसाद को दूर रखने में मददगार होता है। धूप से बॉडी में सेरोटोनिन का प्रोडक्शन होता है जो मूड को हैप्पी रखता है।

depression, workout for depression, workout for depression news,

डिस्क्लेमर: उक्त लेख सिर्फ सूचना मात्र हैं। अपनाने से पहले विशेषज्ञों की सलाह अवश्य लें।

Continue Reading

Trending