Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

अन्तर्राष्ट्रीय

सीमा पार आतंकवाद पर पाकिस्तान, अमेरिका के बीच आरोप-प्रत्यारोप

Published

on

Loading

इस्लामाबाद, 17 नवंबर (आईएएनएस)| शीर्ष पाकिस्तानी और अमेरिकी कमांडरों ने एक-दूसरे पर सीमा पार आतंकवाद को रोकने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाने का आरोप लगाया है। ‘डॉन न्यूज’ के मुताबिक, दो दिवसीय दौरे पर आए अमेरिकी केंद्रीय कमान के कमांडर जनरल जोसेफ वोटेल ने सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा सहित वरिष्ठ पाकिस्तानी सैन्य कमांडरों से मुलाकात की और इस नजरिए को मजबूती दी कि पाकिस्तान और अमेरिका कई उच्चस्तरीय बैठकों के बावजूद एक-दूसरे का भरोसा नहीं जीत सके हैं।

‘इंटर सर्विसिस पब्लिक रिलेशंस’ (आईएसपीआर) ने कहा है कि बाजवा ने वोटेल को गुरुवार को बताया कि अफगानिस्तान में शांति कायम करने के प्रयास को लेकर पाकिस्तान को अपनी प्रतिबद्धता की कीमत चुकानी पड़ रही है। उन्होंने हाल ही में बाजौर में पाकिस्तानी चौकियों पर हुए हमले की ओर इशारा किया, जिसमें दो सैनिक मारे गए थे।

वोटेल ने प्रशासन के इस संदेश पर जोर दिया कि पाकिस्तान को देश के भीतर और सीमा पार सभी आतंकी गतिविधियां रोक देनी चाहिए।

आईएसपीआर ने कहा कि यह अनिवार्य रूप से कथित ‘सुरक्षित पनाहगाह’ के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग को दोहराया जाना था।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नई अमेरिकी नीति के तहत अमेरिका से अरबों डॉलर मिलने के बावजूद अफगानिस्तान में आतंकवाद को काबू करने में नाकाम रहने पर पाकिस्तान की आलोचना की थी। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच मतभेदों को दूर करने के लिए कई बार बैठकें हो चुकी हैं।

इस बीच, विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने कहा कि ट्रंप की दक्षिण एशिया और अफगानिस्तान नीति के मद्देनजर दोनों देश मतभेद दूर करने का प्रयास कर रहे हैं।

Continue Reading

अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में खाई में गिरी बस, 28 की मौत

Published

on

Loading

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान में दर्दनाक हादसा हुआ है। यहां एक बस के खाई में गिर जाने से 28 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बस ग्वादर से क्वेटा जा रही थी। इसी दौरान बस का एक टायर फट गया और अनियंत्रित होकर नाले में गिर गई। हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए बसिमा सिविल अस्पताल पहुंचाया गया है। सूत्रों ने कहा, कुछ घायलों की हालत गंभीर है, इसलिए मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है।” ।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर सरफराज बुगती ने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पीएम शहबाज शरीफ ने कहा कि इस कठिन समय में हम शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़े हैं। प्रधानमंत्री शरीफ और बुगती ने अधिकारियों को घायलों को हर संभव चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने का भी आदेश दिया है।

सीएम बुगती ने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना की। पाकिस्तान में सड़कों की हालत खराब होने से अक्सर हादसे होते रहते हैं। इसकी मुख्य वजह निवेश की कमी बताई जा रही है।

 

Continue Reading

Trending