Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

गांधीवादी जियाद मेडौख को जमनालाल बजाज पुरस्कार

Published

on

Loading

मुंबई, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)| फिलस्तीन के प्रख्यात गांधीवादी जियाद मेडौख को इस वर्ष का प्रतिष्ठित जमनालाल बजाज अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार दिए जाने की घोषणा शनिवार को की गई। यह पुरस्कार भारत के बाहर गांधीवादी मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए दिया जाता है। लोकतंत्र, स्वतंत्रता और मानवाधिकार के निष्ठावान समर्थक मेडौख गाजा में अल-अक्सा विश्वविद्यालय में फ्रेंच विभाग के प्रोफेसर और निदेशक हैं।

अपने छात्रों के बीच अहिंसा का शानदार उदाहरण पेश करने के लिए प्रख्यात मेडौख फ्रेंच बोलने वाले देशों में फिलिस्तीन के प्रसिद्ध वक्ताओं में से एक हैं और यूरोप व मध्य-पूर्व में शिक्षक व युवाओं को अहिंसा का पाठ पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

वर्ष 2006 में वह और उनके दास्तों ने महात्मा गांधी के अहिंसक अर्थव्यवस्था के सिद्धांतों के आधार पर शांति केंद्र की स्थापना की थी, जिसने फिलिस्तीन में अहिंसा प्रतिरोध के रूप में शिक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

वर्ष 2011 में वह, फ्रांस के ‘नाइट ऑफ द आर्डर ऑफ एकेडमिक पालम्स’ पाने वाले पहले फिलिस्तीनी नागरिक बने थे।

मेडौख के अलावा, ग्रामीण विकास विज्ञान समिति (जीआरएवीआईसी) के संस्थापक और सचिव शशि त्यागी को भी ‘रचनात्मक कार्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान’ के लिए पुरस्कार दिया गया।

नई दिल्ली स्थित सलाम बालक ट्रस्ट के संस्थापक और ट्रस्टी प्रवीण नायर को ‘महिला और बच्चों के विकास और कल्याण’ के लिए पुरस्कार दिया गया। वहीं जन स्वास्थ्य सहयोग एनजीओ को ‘ग्रामीण विकास में विज्ञान व प्रोद्यौगिकी का प्रयोग’ के लिए पुरस्कार दिया गया।

यह पुरस्कार महात्मा गांधी के अनुयायी और महान उद्योगपति जमनालाल बजाज की याद में हर वर्ष दिया जाता है। पुरस्कारों के 40वें संस्करण में आयोजित विशेष समारोह में केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सभी विजेताओं को पुरस्कार भेंट किए।

Continue Reading

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस का बहुत बड़ा फैसला, अमित शाह ने कसा तंज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज होने वाले Exit poll के डिबेट से खुद को बाहर रखने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस टीवी पर एग्जिट पोल की बहस में हिस्सा नहीं लेगी क्योंकि वह इन अटकलों, अनुमानों और कयासों में शामिल नहीं होना चाहती। वहीं कांग्रेस के इस फैसले पर अमित शाह ने तंज किया है। अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस का ये फैसला साबित करता है कि उन्होंने परिणाम आने से पहले ही अपनी हार मान ली है।

ग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए शाह ने एक बयान में कहा कि जब से उन्होंने कांग्रेस के मामलों में अहम भूमिका निभानी शुरू की है, तब से कांग्रेस ‘डिनायल मोड’ में है। बता दें कि आज शाम वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आने लगेंगे।

कांग्रेस पर निशाना साधते हए शाह ने कहा, ‘कांग्रेस ने यह सोच कर चुनाव प्रचार किया कि उसे बहुमत मिलने वाला है लेकिन अब उसे वास्तविकता का एहसास हो गया है और वह जानती है कि कल चुनाव के बाद प्रसारित होने वाले एग्जिट पोल में उसे करारी हार का सामना करना पड़ेगा।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास मीडिया के सवालों का जवाब देने का साहस नहीं है इसलिए वह एग्जिट पोल की पूरी प्रक्रिया को खारिज कर रही है और दावा कर रही है कि इसका कोई मतलब नहीं है। गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेताओं को नकारना नहीं चाहिए और इसके बजाय आत्मचिंतन करना चाहिए। अमित शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि जब न्यायिक निर्णय और चुनाव परिणाम उसके पक्ष में नहीं आते हैं तो वह सुप्रीम कोर्ट और निर्वाचन आयोग पर आक्षेप लगाती है।

Continue Reading

Trending