Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

केजरीवाल की हुई ताजपोशी, दिल्ली के सीएम पद की शपथ ली

Published

on

kejriwal-delhi-cm-oath

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। दोपहर करीब सवा बारह बजे आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के सीएम के तौर पर शपथ ग्रहण की। उन्हें दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग ने पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। केजरीवाल ने हिन्दी में शपथ ली। केजरीवाल के साथ छह और मंत्रियों ने भी शपथ ली। ये शपथ ग्रहण समारोह दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में हुआ।
केजरीवाल का मंत्रिमंडल
1- मनीष सिसोदिया, कैबिनेट मंत्री
2- असीम अहमद खान, कैबिनेट मंत्री
3- संदीप कुमार, मंत्री
4- सत्येंद्र जैन, मंत्री
5- गोपाल राय, मंत्री
6- जितेंद्र सिंह तोमर
केजरीवाल की पिछली सरकार में मंत्री रहे सौरभ भारद्वाज, सोमनाथ भारती, राखी बिड़लान और गिरीश सोनी को इस बार मंत्री नहीं बनाया गया है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 14 फरवरी को ही अरविंद केजरीवाल ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। 49 दिनों तक सरकार बनाने के बाद सरकार से तौबा कर ली थी। ठीक एक साल बाद फिर 14 फरवरी, 2015 को केजरीवाल ने फिर सीएम पद की शपथ ली। केजरीवाल का कहना है कि मानों वक्त का पहिया घूम कर फिर वहीं पहुंच गया है। केजरीवाल के शपथ ग्रहण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों को न्योता दिया हालांकि पीएम और सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे इस समारोह में शामिल नहीं हुए।

नेशनल

एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस का बहुत बड़ा फैसला, अमित शाह ने कसा तंज

Published

on

Loading

नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज होने वाले Exit poll के डिबेट से खुद को बाहर रखने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी पार्टी के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस टीवी पर एग्जिट पोल की बहस में हिस्सा नहीं लेगी क्योंकि वह इन अटकलों, अनुमानों और कयासों में शामिल नहीं होना चाहती। वहीं कांग्रेस के इस फैसले पर अमित शाह ने तंज किया है। अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस का ये फैसला साबित करता है कि उन्होंने परिणाम आने से पहले ही अपनी हार मान ली है।

ग्रेस नेता राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए शाह ने एक बयान में कहा कि जब से उन्होंने कांग्रेस के मामलों में अहम भूमिका निभानी शुरू की है, तब से कांग्रेस ‘डिनायल मोड’ में है। बता दें कि आज शाम वोटिंग खत्म होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे आने लगेंगे।

कांग्रेस पर निशाना साधते हए शाह ने कहा, ‘कांग्रेस ने यह सोच कर चुनाव प्रचार किया कि उसे बहुमत मिलने वाला है लेकिन अब उसे वास्तविकता का एहसास हो गया है और वह जानती है कि कल चुनाव के बाद प्रसारित होने वाले एग्जिट पोल में उसे करारी हार का सामना करना पड़ेगा।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास मीडिया के सवालों का जवाब देने का साहस नहीं है इसलिए वह एग्जिट पोल की पूरी प्रक्रिया को खारिज कर रही है और दावा कर रही है कि इसका कोई मतलब नहीं है। गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस नेताओं को नकारना नहीं चाहिए और इसके बजाय आत्मचिंतन करना चाहिए। अमित शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि जब न्यायिक निर्णय और चुनाव परिणाम उसके पक्ष में नहीं आते हैं तो वह सुप्रीम कोर्ट और निर्वाचन आयोग पर आक्षेप लगाती है।

Continue Reading

Trending