Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

सरकार का बड़ा फैसला, सात लाख करोड़ से बनेंगी 84 हजार किमी. सड़क

Published

on

Loading

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले पांच सालों में 83,677 किलोमीटर सडक़ के निर्माण के लक्ष्य के साथ मंगलवार को लगभग 7 लाख करोड़ रुपये के सडक़ निर्माण कार्यक्रम को मंजूरी दे दी। इस कार्यक्रम में भारतमाला परियोजना शामिल है, जिसके तहत 5.35 लाख करोड़ रुपये से 35,000 किलोमीटर सडक़ का निर्माण किया जाएगा, जिससे करीब 14.2 करोड़ मानव दिवस के रोजगार का सृजन होगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद एक मीडिया ब्रीफिंग में इसकी घोषणा करते हुए सरकार ने कहा, “भारतमाला परियोजना के तहत विनिर्माण केंद्रों की कनेक्टिविटी के लिए 9,000 किलोमीटर के आर्थिक गलियारे का निर्माण किया जाएगा।”

वित्त सचिव अशोक लवासा ने कहा कि समग्र कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने इंटर कॉरिडोर और फीडर मार्ग के निर्माण को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा, “इसके तहत 6,000 किलोमीटर सडक़ का पुर्ननिर्माण किया जाएगा।”  सीमा सडक़ों तथा अंतर्राष्ट्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने देश की पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं पर 2,000 किलोमीटर सडक़ों के निर्माण को मंजूरी दी है।समग्र कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 10,000 किलोमीटर सडक़ों के निर्माण को मंजूरी दी।

सरकारी बैंकों के लिए बूस्टर

फंसे हुए कर्ज यानी एनपीए की भारी समस्या से जूझ रहे सरकारी बैंकों को चालू कारोबारी साल यानी 2017-18 और अगले कारोबारी साल यानी 2018-19 में कुल मिलाकर 2.11 लाख करोड़ रुपए मिलेंगे। इस पैसे की बदौलत सरकारी बैंकों की पूंजी पर्याप्तता अनुपात यानी सीएआर में बढ़ोतरी होगी। ध्यान रहे कि सीएआर बैंकों को कर्ज के जोखिम से निबटने में मदद करता है।

नेशनल

केजरीवाल का पीएम मोदी पर हमला, कहा- चुनाव जीते तो पहले योगी जी को निपटाएंगे, फिर अमित शाह को पीएम बनाएंगे

Published

on

Loading

नई दिल्ली। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जेल से बाहर आने के बाद आज कनॉट प्लेस के हनुमान मंदिर में पूजा कर आर्शीवाद लिया। उनके साथ उनकी पत्नी सुनीता केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे। इसके बाद केजरीवाल आम आदमी पार्टी के हेडक्वार्टर पहुंचे। पार्टी मुख्यालय में उन्होंने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा कि आप सब लोगों के बीच वापस लौट कर मुझे बेहद ख़ुशी हो रही है। हमें मिलकर अपने देश को तानाशाही से बचाना है, मैं अपनी पूरी ताक़त से लड़ूँगा, मुझे देश के 140 करोड़ लोगों का समर्थन चाहिए.।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी कहते हैं कि वो भ्रष्टाचार से लड़ रहे हैं लेकिन देश के सबसे बड़े चोर उचक्कों को उन्होंने अपनी पार्टी में शामिल कर लिया। उन्होंने ऐसे लोगों के सारे ईडी-सीबीआई के मामले खत्म कर दिए। मैं पीएम मोदी से कहना चाहता हूं कि अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ना चाहते हैं तो केजरीवाल से सीखिए। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी द्वारा एक बेहद खतरनाक मिशन चालू किया गया है। देश को ये समझने की जरूरत है। पीएम मोदी देश के सारे नेताओं को खत्म करना चाहते हैं। वो वन नेशन, वन लीडर चाहते हैं।

ये जितने विपक्ष के नेता हैं उन्हें जेल भेजेंगे। अगर वे यह चुनाव जीत गए तो थोड़े दिन के बाद ममता दीदी, तेजस्वी यादव, स्टालिन साहब, पिनाराई विजयन, उद्धव ठाकरे जेल के अंदर होंगे। जितने भी विपक्ष के नेता हैं जेल में होंगे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं भाजपा से पूछता हूं कि आपका PM कौन होगा? मोदी जी अगले वर्ष 75 साल के हो रहे हैं। भाजपा के अंदर 2014 में मोदी जी ने खुद नियम बनाए थे कि बीजेपी में जो भी 75 साल का होगा उसे रियाटर कर दिया जाएगा। अब मोदी जी रिटायर होने वाले हैं।

उन्होंने कहा, मैं बीजेपी से पूछना चाहता हूं कि आपका प्रधानमंत्री का दावेदार कौन हैं। उन्होंने कहा कि अगर इनकी सरकार बनी तो पहले अगले दो महीने में ये योगीजी को निपटाएंगे, उसके बाद मोदीजी के सबसे खास अमित शाहजी को प्रधानमंत्री बनाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि मोदीजी अपने लिए नहीं, अमित शाह के लिए वोट मांग रहे हैं।

-केजरीवाल ने कहा कि आप (बीजेपी) कुछ काम न करो और आम आदमी पार्टी को कुचल दो ये जनतंत्र नहीं हैं। 75 साल में इस तरह किसी भी पार्टी के नेताओं को प्रताड़ित नहीं किया गया, जितना AAP को किया गया। पीएम मोदी कहते हैं कि हम भ्रष्टाचार से लड़ रहा हूं। उन्होंने अपनी पार्टी में भ्रष्टाचारियों को शामिल कर लिया है। किसी को डिप्टी सीएन बना देते हैं औऱ मंत्री बना देते हैं। उन्होंने कहा कि अगर भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ना है तो हमसे सीखें। पंजाब के अंदर हमारे मंत्री ने पैसे मांगे, किसी को नहीं पता था लेकिन हमने उसके खिलाफ एक्शन लिया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को गिरफ्तार कर उन्होंने मैसेज दिया कि अगर मैं केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकता हूं तो किसी को भी अरेस्ट कर सकता हूं।

 

Continue Reading

Trending