Connect with us
https://www.aajkikhabar.com/wp-content/uploads/2020/12/Digital-Strip-Ad-1.jpg

नेशनल

कांग्रेस ने विदेश नीति को लेकर सरकार की निंदा की

Published

on

Loading

नई दिल्ली, 3 अगस्त (आईएएनएस)| कांग्रेस ने गुरुवार को राज्यसभा में विदेश नीति के मुद्दों खास तौर पर चीन के साथ सैन्य गतिरोध को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि सरकार की वजह से राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्र हित खतरे में हैं। सदन में विदेश नीति पर बहस की शुरुआत करते हुए वरिष्ठ सदस्य आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके व चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई बैठक में डोकलाम सीमा गतिरोध क्या चर्चा की गई, इस पर जानकारी देने की मांग की।

कांग्रेस नेता ने कहा कि सरकार को परखी गई विदेश नीति को कमजोर व भटकाना नहीं चाहिए और देश हित को कायम रखना चाहिए।

चीनी राष्ट्रपति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो बार मुलाकात का जिक्र करते हुए शर्मा ने कहा, मोदी जी ने शी जिनपिंग के साथ दो बार मुलाकात की, एक बार अस्ताना में और हैम्बर्ग में और हमसे कहा गया कि दोनों में सार्थक बातचीत हुई।

उन्होंने कहा, चीन इससे क्यों इनकार करता है। मैं अपनी सरकार पर विश्वास करता हूं, लेकिन उनकी इनकार करने में क्या मंशा है।

शर्मा ने यह भी कहा कि मोदी ने एक बार भी नहीं उल्लेख किया है कि उनकी चीनी राष्ट्रपति से क्या वार्ता हुई।

उन्होंने कहा, यहां तक कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) भी मिले। हम उनसे बैठक के सभी विवरणों का खुलासा नहीं करने के लिए कह रहे हैं, लेकिन यदि गतिरोध का समाधान हो सकता है तो हमें यह विचार दिया जाना चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा, यह सामरिक और राष्ट्रीय हित में जानना हमारा अधिकार है। प्रधानमंत्री चुप नहीं रह सकते।

उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि विदेश मंत्री सुषमा जी (स्वराज) कूटनीति को अवसर दें। हम मानते है कि सभी कूटनीतिक माध्यम बातचीत और भारत के हितों की रक्षा के लिए खुले रहने चाहिए।

शर्मा ने उल्लेख किया कि चीन के साथ संबंध बहुत जटिल और असहज हैं।

उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि विदेश मंत्री पूरी तरह से डोकलाम में चीन के साथ संघर्ष से परिचित हैं। हमारी सुरक्षा और राष्ट्रीय हित खतरे में है। चीन असामान्य रूप से आक्रामक है।

उन्होंने भी कहा कि चीनी राष्ट्रपति ने मुद्दे पर दो बार बोला है।

उन्होंने कहा, हम जानना चाहते हैं कि चीन के बयान पर सरकार की क्या प्रतिक्रिया है।

Continue Reading

नेशनल

‘जल्द करनी पड़ेगी शादी’, राहुल गांधी ने मंच से किया एलान

Published

on

Loading

रायबरेली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के लिए आज रायबरेली पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान राहुल गांधी से जनता में से किसी ने शादी को लेकर सवाल पूछा जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि मेरी बहन प्रियंका गांधी मेरी मदद के लिए यहां अपना खून पसीना आपको दे रही है। जिस पर प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी से शादी के सवाल की तरफ इशारा करते हुए कहा कि पहले इस सवाल का जवाब दो। जिसके जवाब में मुस्कुराते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अब जल्द ही करनी पड़ेगी।

इस दौरान राहुल गांधी ने जनसभा को संबोधित बताया कि किस वजह से वो रायबरेली से चुनाव लड़ने आएं हैं। उन्होंने कहा, ‘कुछ दिन पहले मैं मां (सोनिया गांधी) के साथ बैठा था। मैंने मां से कहा कि एक-दो साल पहले मैंने एक वीडियो में कह दिया कि मेरी दो माता थी एक सोनिया गांधी और दूसरी इंदिरा गांधी। मेरी दोनों माताओं की ये कर्म भूमि है इसलिए मैं यहां रायबरेली से चुनाव लड़ने आया हूं।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि कांग्रेस की सरकार आते ही कर्जा माफ करना पहला काम होगा। दूसरा काम किसानो के लिए कानूनी सपोर्ट प्राइस लेके आयंगे। राहुल गांधी ने तीसरा काम गिनाते हुए कहा कि किसानो को 30 दिन के अंदर बीमा का पैसा देना तीसरा काम होगा।

राहुल गांधी ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि बीजेपी के नेताओं ने साफ कहा की अगर चुनाव जीते तो संविधान को बदल देंगे। संविधान के बिना अडानी और अंबानी की सरकार होगी। आरक्षण और आपको जो भी चीजे मिलती है वो सब खत्म हो जाएंगी। राहुल गांधी ने आगे कहा कि संविधान खत्म होने से आपका रास्ता खत्म हो जाएगा. ये लड़ाई संविधान को बचाने की है।

Continue Reading

Trending